एशियाई अमेरिकियों के साथ बढ़ रहा नस्ली भेदभाव, सत्य नाडेला ने की नफरती हमलों की निंदा

Satya Nadella
सत्य नाडेला, अमेरिकी सांसदों ने एशियाई अमेरिकियों के खिलाफ नफरती हमलों की निंदा की है।नाडेला ने ट्वीट किया, ‘‘ मैं विश्व भर में एशियाई अमेरिकियों और एशियाई समुदाय के लोगों के साथ लगातार हो रही घृणा की घटनाओं को लेकर क्षुब्ध हूं, नस्लवाद, घृणा और हिंसा का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है।

वाशिंगटन। माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नाडेला तथा अमेरिका के कई सांसदों ने कहा है कि वे एशियाई अमेरिकियों के साथ लगातार जारी नफरती कृत्यों से क्षुब्ध हैं और घृणा, नस्ली भेदभाव तथा हिंसा के सभी रूपों की निंदा करते हैं। ‘एशियन अमेरिकन’ समूहों ने बताया कि संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के आंकडों के अनुसार मार्च से दिसंबर 2020 के बीच एशियाई अमेरिकियों के साथ दुर्व्यवहार की तीन हजार से अधिक घटनाएं हुई हैं, वहीं वर्ष 2019 में यह संख्या 216 थी। नाडेला ने ट्वीट किया, ‘‘ मैं विश्व भर में एशियाई अमेरिकियों और एशियाई समुदाय के लोगों के साथ लगातार हो रही घृणा की घटनाओं को लेकर क्षुब्ध हूं, नस्लवाद, घृणा और हिंसा का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है। मैं अन्याय के खिलाफ एशियाई और एशियाई अमेरिकी समुदाय के साथ एकजुट हूं। नाडेला के ट्वीट के एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि देश में वैश्विक महामारी के दौरान एशियाई-अमेरिकी पर नस्ली नफरत की भावना से किए गए ‘‘क्रूर’’ हमले अमेरिकी भावना के खिलाफ है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका पर चीन का पलटवार! कहा- हांगकांग हमारा आंतरिक मुद्दा, किसी भी दूसरे देश को हस्तक्षेप करने का नहीं अधिकार

माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान में कहा कि वह घृणा, नस्ली भेदभाव और हिंसा के सभी रुपों की निंदा करता है। इसबीच कई सांसदों ने एक ऐसा विधेयक पेश करने के लिए एकजुट होने की बात कही है जो कोविड-19महामारी के दौरान ‘एशियन अमेरिकन एंड पेसेफिक आइलैंडर्स’ (एएपीआई)समुदाय के खिलाफ बढ़े नस्ली घृणा अपराधों और हिंसा की घटनाओं पर लगाम लगाएगा। सांसद डोनाल्ड एम पायने ने इन घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा,‘‘ मैं महामारी के दौरान एशियाई अमेरिकियों पर हुए हमलों और दुर्व्यवहार की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।’’ उन्होंने कहा,‘‘ घृणा और हिंसा का अमेरिका में कोई स्थान नहीं है। ये हमले बंद होने चाहिए क्योंकि ये निर्दोष लोगों पर कायराना हमले हैं और उस महामारी के लिए अमेरिकी लोगों को जिम्मेदार ठहराते हैं जो हजारों मील दूर शुरू हुई......।’’ सांसद डिआन फिन्सटेन सहित बड़ी संख्या में सांसदों ने भी इन घटनाओं की निंदा की।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़