तालिबान की अमेरिका को अंतिम चेतावनी, कहा- 31 अगस्त तक अफगानिस्तान छोड़े सैनिक

US Troops
अनुराग गुप्ता । Aug 25, 2021 12:53PM
तालिबान ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी में किसी भी प्रकार की देरी नहीं होनी चाहिए नहीं तो संयुक्त राज्य अमेरिका को अंजाम भुगतना पड़ सकता है।

काबुल। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के अफरा-तफरी का माहौल है। ऐसे में तालिबान ने अमेरिका को पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि 31 अगस्त तक अफगानिस्तान को छोड़ दे। लेकिन अमेरिकी सैनिकों द्वारा चलाया जाने वाला अभियान 31 अगस्त तक पूरा होते हुए नहीं दिख रहा था ऐसे में तालिबान ने अमेरिका को अंतिम चेतावनी दी है। तालिबान ने कहा कि अमेरिकी सैनिक 31 अगस्त तक अफगानिस्तान छोड़ दे नहीं अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें। 

इसे भी पढ़ें: अफगनिस्तान में गुरुद्वारों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे तालिबानी! सिख समुदाय के लिए सबसे बुरा समय 

जल्द खाली करें अफगानिस्तान

अफगानिस्तान के 34 में 33 प्रांतों पर तालिबान का कब्जा है। इसी के साथ अमेरिका ने अपने दूतावास को काबुल एयरपोर्ट पर शिफ्ट कर दिया। वहां पर अमेरिका के करीब 6,000 सुरक्षाकर्मी मौजूद हैं, जो लोगों को वहां से निकालने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। 

तालिबान ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी में किसी भी प्रकार की देरी नहीं होनी चाहिए नहीं तो संयुक्त राज्य अमेरिका को अंजाम भुगतना पड़ सकता है।  

इसे भी पढ़ें: अफगानिस्तान से सेना की वापसी की समयसीमा बढ़ाने पर बाइडेन को नहीं मना सके जी-7 नेता 

आपातकालीन ऑपरेशन जारी 

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि अफगानिस्तान से 31अगस्त तक अमेरिकी सैनिकों की वापसी का अभियान तेजी से चल रहा है, लेकिन इसका तय समय सीमा पर पूरा होना तालिबान के सहयोग पर निर्भर करेगा।

उन्होंने कहा था कि अभियान में हर दिन हमारे सैनिकों के लिए जोखिम बढ़ रहा है। लेकिन 31 अगस्त तक इसका पूरा होना तालिबान के सहयोग जारी रखने, लोगों को हवाईअड्डे तक पहुंचने की अनुमति देने और हमारे अभियानों में बाधा उत्पन्न ना करने पर निर्भर करता है।

अन्य न्यूज़