• ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड नियम का उल्लंघन किया, बाद में माफी मांगी

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक शुक्रवार को संकट में घिर गये और कोविड-19 सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करने को लेकर उन्हें माफी मांगनी पड़ गई। दरअसल, एक समाचार पत्र ने उनकी एक तस्वीर प्रकाशित की, जिसमें वह अपने विभाग की एक महिला सहयोगी का चुंबन लेते हुए दिख रहे थे।

लंदन। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक शुक्रवार को संकट में घिर गये और कोविड-19 सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करने को लेकर उन्हें माफी मांगनी पड़ गई। दरअसल, एक समाचार पत्र ने उनकी एक तस्वीर प्रकाशित की, जिसमें वह अपने विभाग की एक महिला सहयोगी का चुंबन लेते हुए दिख रहे थे। विपक्षी लेबर और लिबरल डेमोक्रेट पार्टियों ने उनके विवाहेतर प्रेम संबंधों से कोरोना वायरस लॉकडाउन दिशानिर्देश का उल्लंघन होने के पिछले महीने के इस साक्ष्य को लेकर उन्हें पद से हटाये जाने की मांग की।

इसे भी पढ़ें: भाजपा मुख्यालय में पार्टी के शीर्ष नेताओं के बीच मंथन, अमित शाह सहित कई मंत्री हुए शामिल

उल्लेखनीय है कि देश में कोविड-19 का डेल्टा स्वरूप तेज गति से फैल रहा है। हालांकि, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने मंत्रिमंडल सहयोगी के साथ खड़े हैं और उन्होंने घोषणा की है कि मंत्री के माफी मांगने के साथ यह मामला अब बंद हो गया है। जॉनसन के प्रवक्ता ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री की माफी स्वीकार कर ली है और यह विषय अब बंद समझा जाना चाहिए। ’’ शर्मिंदगी का सबब बनने वाली इस घटना का खुलासा ‘द सन’ समाचार पत्र ने किया, जिसने हैनकॉक को 43 वर्षीय जीना कोलाडेंजेलो को गले लगाने और चुंबन लेने की तस्वीरें प्रस्तारित की है। जीना एक पूर्व लॉबिस्ट एवं स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल विभाग (डीएचएससी) में उनकी सलाहकार हैं। ये तस्वीरें डीएचएससी के अंदर कथित तौर पर सीसीटीवी फुटेज की छह मई की हैं। हैनकॉक (42) विवाहित हैं और तीन बच्चों के पिता हैं। मंत्री ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं इन परिस्थितियों में स्वीकार करता हूं कि मैंने सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है...मुझे इसका खेद है। ’’

इसे भी पढ़ें: कोलकाता पुलिस ने फर्जी टीकाकरण अभियान मामले में जांच के लिए एसआईटी का गठन किया

उन्होंने कहा ,‘‘मैंने लोगों को निराश किया है और मुझे बहुत खेद है। मैं देश को इस महामारी से बाहर निकालने के लिए काम करने पर ध्यान केंद्रित किये हुए हूं और इस व्यक्तिगत मामले पर अपने परिवार के लिए गोपनीयता के लिए आभारी रहूंगा।’’ इस घटनाक्रम पर लेबर पार्टी की अध्यक्ष एनेलिस डोड्स ने कहा, ‘‘अगर मैट हैनकॉक का अपने कार्यालय में एक सलाहकार के साथ गुप्त रूप से संबंध रहा है, जिसे उन्होंने करदाता-वित्त पोषित भूमिका के लिए व्यक्तिगत रूप से नियुक्त किया है तोयह सत्ता का एक ज़बरदस्त दुरुपयोग है। बोरिस जॉनसन को उन्हें बर्खास्त कर देना चाहिए।