अमेरिकी न्यायाधीश ने ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध के नए चरण पर लगाई रोक

US judge blocks trumps new travel ban
अमेरिका के एक संघीय न्यायाधीश ने व्हाइट हाउस को आव्रजन पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादित शासकीय आदेश के अन्य चरण को लागू करने से रोक दिया है। इसके लागू होने से कुछ घंटे पहले ही यह फैसला आया है।

वाशिंगटन। अमेरिका के एक संघीय न्यायाधीश ने व्हाइट हाउस को आव्रजन पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादित शासकीय आदेश के अन्य चरण को लागू करने से रोक दिया है। इसके लागू होने से कुछ घंटे पहले ही यह फैसला आया है। हवाई में अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज डेरिक वॉटसन का यह फैसला अमेरिका में कुछ देशों के लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने के ट्रंप के प्रयासों के लिए झटका है। व्हाइट हाउस ने ऐसा संकेत दिया है कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करेगा।

वॉटसन ने कहा कि यात्रा प्रतिबंध का तीसरा चरण कानून के तहत न्यायोचित नहीं है। इस प्रतिबंध से उत्तर कोरिया और वेनेजुएला के कुछ अधिकारियों के साथ-साथ मुख्यत: छह मुस्लिम देशों के लोग प्रभावित हैं। वॉटसन ने अपने फैसले में लिखा कि इस प्रतिबंध में पहले के आदेशों की तरह कमियां हैं।

इसमें यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि छह देशों के 15 करोड़ से ज्यादा नागरिकों का प्रवेश अमेरिका के हितों के लिए कैसे हानिकारक होगा। मुस्लिम देशों ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के नागरिकों पर 90 दिन के अस्थायी प्रतिबंध की अवधि समाप्त होने पर उसकी जगह गत महीने नए आदेश की घोषणा की गई थी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़