शीतयुद्ध के समय से जारी मिसाइल संधि पर बात करेंगे अमेरिका-रूस के राजयनिक

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 15 2019 1:18PM
शीतयुद्ध के समय से जारी मिसाइल संधि पर बात करेंगे अमेरिका-रूस के राजयनिक
Image Source: Google

अमेरिका और सोवियत संघ ने 1987 में 500 से 5500 किलोमीटर रेंज वाली क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों के उत्पादन, परीक्षण और तैनाती पर प्रतिबंध लगाने के लिये समझौता किया था।

मॉस्को। एक शीर्ष रूसी दूत ने बताया कि अमेरिका और रूस शीतयुद्ध के समय से जारी हथियारों के नियंत्रण से जुड़ी संधि पर मंगलवार को चर्चा करेंगे। अमेरिका इस संधि को छोड़ने की धमकी दे चुका है। रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई याबकोव ने बताया कि वह मंगलवार को अपने अमेरिकी समकक्ष से इस मुद्दे पर बातचीत करेंगे।

इसे भी पढ़ें- चीन, रूस, जापान और भारत के साथ संबंध रखना अच्छा है: डोनाल्ड ट्रंप

रूस की समाचार एजेंसियों ने याबकोव के हवाले से बताया कि वह जिनेवा में अमेरिकी उप विदेश मंत्री एंड्रिया थॉम्पसन से इस समझौते पर बात करेंगे। अमेरिका और सोवियत संघ ने 1987 में 500 से 5500 किलोमीटर रेंज वाली क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों के उत्पादन, परीक्षण और तैनाती पर प्रतिबंध लगाने के लिये समझौता किया था।

इसे भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी का तुर्की ने दिया मुंहतोड़ जवाब

इसे लेकर दोनों नेताओं के बीच बातचीत होनी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस पर उल्लंघन का आरोप लगाते हुए अक्टूबर में इससे बाहर आने की बात कही थी। अमेरिका ने रूस को फरवरी तक समझौते से जुड़ी आपत्तियों को खत्म करके सहमति बनाने की समयसीमा दी है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप