विक्रम दुरैस्वामी ने ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में अपना कार्यभार संभाला

Vikram Duraiswam
प्रतिरूप फोटो
Daily Sun.com
ब्रिटेन में भारत के नये उच्चायुक्त विक्रम दुरैस्वामी शुक्रवार को यहां पहुंचे और उन्होंने पार्लियामेंट स्क्वायर पर महात्मा गांधी की प्रतिमा एवं उत्तरी लंदन में आंबेडकर संग्रहालय में श्रद्धांजलि अर्पित कर अपना नया पदभार संभाला।

ब्रिटेन में भारत के नये उच्चायुक्त विक्रम दुरैस्वामी शुक्रवार को यहां पहुंचे और उन्होंने पार्लियामेंट स्क्वायर पर महात्मा गांधी की प्रतिमा एवं उत्तरी लंदन में आंबेडकर संग्रहालय में श्रद्धांजलि अर्पित कर अपना नया पदभार संभाला। बांग्लादेश में उच्चायुक्त रहे दुरैस्वामी को इसी सप्ताह के प्रारंभ में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से अपने नये पद का परिचय पत्र मिला था। पिछले महीने विदेश मंत्रालय ने उन्हें ब्रिटेन में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त करने की घोषणा की थी।

भारतीय विदेश सेवा के 1992 संवर्ग के राजनयिक दुरैस्वामी का यहां पहुंचने पर ब्रिटेन के विदेश मंत्री की विदेश प्रतिनिधि ऐडेली टेलर और उप उच्चायुक्त सुजीत घोष एवं अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया। लंदन में इंडिया हाऊस ने दुरैस्वामी द्वारा श्रद्धांजलि दिये जाने की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘ हवाई अड्डे से उच्चायुक्त विक्रम दुरैस्वामी सीधे लंदन के पार्लियामेंट स्क्वायर पर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे। ’’ उसने लिखा, ‘‘ बापू से बाबा आंबेडकर तक: उच्चायुक्त विक्रम दुरैस्वामी भारत के संविधान के शिल्पी तथा समता एवं सामाजिक न्याय के प्रवर्तक आंबेडकर को श्रद्धांजलि देने लंदन के आंबेडकर संग्रहालय गये।’’

दुरैस्वामी ने गायत्री इस्सर कुमार की जगह ली है जो जून के आखिर में ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त पद से सेवानिवृत हुईं। दुरैस्वामी ने अपने परिचय पत्र की प्रतियां शुक्रवार को लंदन में ब्रिटेन के डिप्लोमैटिक कोर के वाइस मार्शल को सौंपी जिन्होंने उन्हें नये भारतीय दूत के रूप में आधिकारिक रूप से मान्यता दी। 53 वर्षीय दुरैस्वामी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातोकोत्तर किया है और सरकारी सेवा में जाने से पहले उन्होंने पत्रकार के रूप में भी काम किया। वह हांगकांग, बीजिंग, संयुक्त राष्ट्र समेत दुनियाभर में भारतीय मिशनों एवं दूतावासों में अलग अलग पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह प्रधानमंत्री कार्यालय एवं विदेश मंत्रालय में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़