फ्रांस में नया राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान शुरू, एमैनुएल मैक्रों की जीत की संभावना

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 24, 2022   13:22
फ्रांस में नया राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान शुरू, एमैनुएल मैक्रों की जीत की संभावना
Google common license

फ्रांस में नया राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान शुरू हो गया है। अगर इस चुनाव में मैक्रों की जीत होती है तो वह पिछले 20 साल में लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने वाले पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति बन जाएंगे।

पेरिस। फ्रांस में राष्ट्रपति पद के लिए रविवार को मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन में से एक चुनने के लिए रविवार को मतदान शुरू हो गया। मैक्रों के लगातार दूसरी बार देश के राष्ट्रपति चुनाव जीतने की संभावना अधिक है। अगर इस चुनाव में मैक्रों की जीत होती है तो वह पिछले 20 साल में लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने वाले पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति बन जाएंगे। साथ ही, यूरोप की भविष्य की दिशा तय करने में और यूक्रेन में युद्ध रोकने के पश्चिमी देशों के प्रयासों पर दूरगामी परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: यदि अमेरिका भारत से मित्रता चाहता है तो दोस्त को कमजोर नहीं होना चाहिए : सीतारमण

हाल के दिनों में सभी ‘ऑपिनियन पोल’ ने यूरोप समर्थक मध्यमार्गी नेता मैक्रों (44) का अनुमान लगाया है। हालांकि, उनके राष्ट्रवादी प्रतिद्वंदी पेन (53) पर जीत का अंतर छह से 15 प्रतिशत मत के बीच रह सकता है। दोनों उम्मीदवार एक वामपंथी उम्मीदवार के 77 लाख मतों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। वह उम्मीदवार राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गये हैं। मतदान केंद्र रविवार सुबह आठ बजे खुल गए और अधिकतर स्थानों पर शाम सात बजे बंद हो जाएंगे, जबकि बड़े शहरों में रात आठ बजे तक मतदान केंद्र खुले रहेंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।