'पहले हिजाब पहनो फिर लेना इंटरव्यू', न्यूज एंकर ने किया मना तो ईरान के राष्ट्रपति ने इंटरव्यू देने से किया इनकार

Iran
Creative Common
अभिनय आकाश । Sep 23, 2022 2:30PM
हिजाब पहनने से इनकार करने के लिए अमेरिकी पत्रकार क्रिस्टीन अमनपुर के साथ एक निर्धारित साक्षात्कार रद्द कर दिया। जब क्रिस्टीना नियत समय पर पहुंची तो राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारियों ने उन्हें हिजाब (सिर ढकने) पहनने की "सलाह" दी।

ड्रेस कोड को लेकर देश में जारी अशांति में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने हिजाब-बहस को एक नया आयाम दिया है। उन्होंने हिजाब पहनने से इनकार करने के लिए अमेरिकी पत्रकार क्रिस्टीन अमनपुर के साथ एक निर्धारित साक्षात्कार रद्द कर दिया। अमेरिकी समाचार मीडिया सीएनएन-प्रतिनिधि क्रिस्टीना को गुरुवार को रईसी के साथ एक विशेष साक्षात्कार के लिए समय दिया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए रोज़ी अभी न्यूयॉर्क में हैं।

इसे भी पढ़ें: ईरान में महिला की मौत पर विरोध प्रदर्शन में कम से कम 9 की मौत!

जब क्रिस्टीना नियत समय पर पहुंची तो राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारियों ने उन्हें हिजाब (सिर ढकने) पहनने की "सलाह" दी। लेकिन अमेरिकी महिला पत्रकार ने सीधे तौर पर इसका खंडन किया और कहा कि उनके धर्म और संस्कृति के अनुसार ऐसे कपड़े पहनने की कोई जरूरत नहीं है। उसके बाद क्रिस्टीन और उसके सहायकों को करीब 40 मिनट तक बैठे रहे। बाद में रईसी के कार्यालय ने साक्षात्कार रद्द करने की जानकारी दी। इस घटना के बारे में ट्विटर पर क्रिस्टीन ने लिखा, "कोई इंटरव्यू नहीं था,  तो हम चले गए। पूरे ईरान में विरोध प्रदर्शन जारी हैं, लोग मर रहे हैं। राष्ट्रपति से बात करना जरूरी था। उन्होंने रईसी के लिए नामित खाली कुर्सी के सामने बैठे इंतजार की तस्वीर भी पोस्ट की। 

इसे भी पढ़ें: कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, अमेठी से मैंने यही सीखा है : स्मृति ईरानी

हिजाब न पहनने के 'अपराध' के आरोप में हिरासत में ली गई युवती महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद ईरान के आम लोग विरोध में सड़कों पर उतर आए है। राजधानी तेहरान समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में गुस्सा एक के बाद एक बढ़ता ही जा रहा है। जवाब में सरकार का उत्पीड़न भी शुरू हो गया है। अब तक हिजाब विरोधी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई झड़पों में मरने वालों की संख्या 30 को पार कर चुकी है। ऐसे में अमेरिकी मीडिया ने ईरानी राष्ट्रपति के हिजाब की 'स्थिति' जानने के लिए उस इंटरव्यू का आयोजन किया. लेकिन रायसी ने बिना इंटरव्यू दिए उस स्थिति को स्पष्ट कर दिया। 

अन्य न्यूज़