हीरा रत्न धारण करने के हैं कई फायदे-नुकसान, पहनने से पहले जान लें सभी बातें

diamond gemstone
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Sep 23, 2022 4:24PM
ज्योतिषशास्त्र में कई तरह के रत्नों का उल्लेख किया गया है। इन्हीं में से एक है हीरा। हीरा कार्बन का पारदर्शी शुद्ध, चमकदार और बहुमूल्य रत्न है। इसकी चमक और खूबसूरती के कारण ही लोग इसकी ओर आसानी से आकर्षित हो जाते हैं। सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी इस रत्न को बहुत शौक से धारण करते हैं।

ज्यादातर महिलाओं को हीरा पहनना पसंद होता है और वैसे भी इन दिनों हीरा पहनने का ट्रेंड, जिसे आभूषण की तरह पहना जाता है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र की मानें तो हीरा एक रत्न है, जिसे हर किसी को नहीं पहनना चाहिए। अगर कोई इसे धारण कर रहा है, तो इसके फायदों और नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए। इसके साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि किस राशि को यह रत्न सूट करता है और किसे नहीं।

हीरा क्या है?

यह बात आप जानते ही होंगे कि ज्योतिषशास्त्र में कई तरह के रत्नों का उल्लेख किया गया है। इन्हीं में से एक है हीरा। हीरा कार्बन का पारदर्शी शुद्ध, चमकदार और बहुमूल्य रत्न है। इसकी चमक और खूबसूरती के कारण ही लोग इसकी ओर आसानी से आकर्षित हो जाते हैं। सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी इस रत्न को बहुत शौक से धारण करते हैं। शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करने वाला यह रत्न आभूषण के रूप में बहुतायत में प्रयोग किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: Shukra Gochar 2022: 24 सितम्बर को होने वाला है शुक्र का कन्या राशि में गोचर, इन 4 राशियों के लोगों को मिलेगा लाभ

हीरा पहनने के लाभ

- ज्योतिष के अनुसार हीरा पहनने से इसका लोगों के वैवाहिक जीवन पर असर पड़ता है। वैवाहिक जीवन सुखद होता है, जिससे जातक के जीवन में तनाव का स्तर कम होता है।

- जिन लोगों की शादी नहीं हो रही है या लंबे समय से शादी टल रही है, उनके लिए भी यह रत्न फायदेमंद होता है।

- हीरे पहनने से भौतिक सुख प्राप्त होता है और कई कार्यों के शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।

- हीरा विशेषकर कलात्मक क्षेत्र से जुड़े लोगों को धारण करना चाहिए। इसे धारण करने से उन्हें अपने कॅरियर में सफलता प्राप्त होती है।

- हीरा पहनने से जातक की आयु लंबी होती है और वह स्वस्थ जीवन जीता है।

हीरा पहनने के नुकसान

- हीरा पहनने से जातक के मन में घमंड आ जाता है।

- चूंकि यह रत्न विलासिता को अपनी ओर आकर्षित करता है, इस वजह से जातक को कई स्तरों में आर्थिक समस्या का सामना भी करना पड़ता है।

- ज्योतिष शास्त्र के मुताबि अगर शुक्र ग्रह की स्थिति कुंडली के अशुभ भाव में हो, तो यह जातक के जीवन में अशुभ समाचार लेकर आ सकता है।

- शुक्र के अशुभ स्थिति में होने के कारण हीरा रत्न पहनने की वजह से जातक बीमार हो सकता है, उसके रिश्ते नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं।

- अगर किसी वजह से जातक को हीरा सूट न करे, तो उसका जीवन दुर्भाग्यपूर्ण हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा हाथी पर आएंगी और समृद्धि देकर जाएंगी

किस राशि के लिए है शुभ-अशुभ

ज्योतिष शास्त्र क मानें तो हीरा कुछ ही राशियों के लिए अशुभ है, जिनमें मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन शामिल हैं। वृषभ, मिथुन, कन्या, मकर, तुला और कुंभ लग्न के लोगों के लिए यह लाभकारी रत्न है।

कब धारण करें

हीरा रत्न को हमेशा सोने या चांदी की अंगूठी में जड़वाकर धारण करना चाहिए। इसे धारण करने के लिए किसी महीने के शुक्ल पक्ष का शुक्रवार सबसे शुभ माना जाता है। हीरे को हमेशा तर्जनी या अंगूठे में ही पहनना चाहिए। लेकिन इन सबके बावजूद आपको सलाह दी जाती है किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से ही संपर्क कर हीरा धारण करें ताकि आपको इसे संपूर्ण लाभ प्राप्त हो सके।

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़