शाही स्नान के साथ ही कुम्भ का हुआ शंखनाद, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

By अंकित सिंह | Publish Date: Jan 15 2019 11:50AM
शाही स्नान के साथ ही कुम्भ का हुआ शंखनाद, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती के संगम पर पहला शाही स्नान, संगम में पवित्र डुबकी लगाने के लिए दुनिया भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक भी पहुंच रहे हैं।

मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर आज प्रयागराज में लाखो लोगों ने पहला शाही स्नान किया। इसी के साथ ही संगम तट पर कुम्भ का शंखनाद हो गया। प्रयागराज में बड़ी संख्या में शाही स्नान के लिए संत और ऋषि भी पहुंचे। गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती के संगम पर पहला शाही स्नान, संगम में पवित्र डुबकी लगाने के लिए दुनिया भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक भी पहुंच रहे हैं। कुम्भ में पवित्र स्नान का विशेष महत्व है।अपने समस्त पापों से मुक्ति पाने के लिए करोड़ो श्रद्धालु त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाते हैं।



 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने इस मोके पर अपने दिए संदेश में कहा कि कुम्भ मेले के शुभारम्भ पर सभी देशवासियों, तीर्थयात्रियों और पूरी दुनिया से आए अतिथियों को मेरी बधाई। कुम्भ हमारी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस भव्य आयोजन की व्यवस्था के लिए केंद्र और उत्त‍र प्रदेश सरकार की मैं सराहना करता हूं। 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मौके पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। PM मोदी ने लिखा है कि प्रयागराज में आरंभ हो रहे पवित्र कुम्भ मेले की हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे आशा है कि इस अवसर पर देश-विदेश के श्रद्धालुओं को भारत की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक विविधताओं के दर्शन होंगे। मेरी कामना है कि अधिक से अधिक लोग इस दिव्य और भव्य आयोजन का हिस्सा बनें।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Related Story

Related Video