• मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बिलासपुर, घुमारवीं व अर्की अस्पतालों को पीएसए प्लांट समर्पित किए

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएमकेयर्ज के अन्तर्गत क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में 1000 एलपीएम क्षमता और नागरिक अस्पताल अर्की में 1000 एलपीएम क्षमता के पीएसए प्लांट स्थापित किए गए हैं, जिन पर क्रमशः 1.50 करोड़ और 1.06 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, वहीं नागरिक अस्पताल घुमारवीं में विद्या फाउंडेशन के माध्यम से सीएसआर के अन्तर्गत 1.10 करोड़ रुपये व्यय कर 140 एलपीएम क्षमता का पीएसए प्लांट स्थापित किया गया है।

 शिमला । मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन जिले के चम्बाघाट में 8 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सर्किट हाउस का लोकार्पण किया। इसके पश्चात्, वर्चुअल माध्यम से क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर, नागरिक अस्पताल घुमारवीं और नागरिक अस्पताल अर्की के लिए पीएसए सयंत्रों का भी शुभारम्भ किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में पीएमकेयर्ज के अन्तगर्त 2.16 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किए गए पीएसए प्लांट का भी शुभारम्भ किया।

 

इसे भी पढ़ें: सोलन विधानसभा क्षेत्र के लिए 110 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं के शिलान्यास व उद्घाटन

 

इस अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएमकेयर्ज के अन्तर्गत क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में 1000 एलपीएम क्षमता और नागरिक अस्पताल अर्की में 1000 एलपीएम क्षमता के पीएसए प्लांट स्थापित किए गए हैं, जिन पर क्रमशः 1.50 करोड़ और 1.06 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, वहीं नागरिक अस्पताल घुमारवीं में विद्या फाउंडेशन के माध्यम से सीएसआर के अन्तर्गत 1.10 करोड़ रुपये व्यय कर 140 एलपीएम क्षमता का पीएसए प्लांट स्थापित किया गया है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि इससे पूर्व प्रदेश में केवल दो अस्पतालों में आॅक्सीजन संयंत्रों की सुविधा उपलब्ध थी, जबकि आज यहां 15 पीएसए प्लांट क्रियाशील कर दिए गए हैं, जबकि सात संयंत्र उद्घाटन के लिए तैयार हैं और छह अन्य संयंत्रों पर कार्य लगभग पूरा होने को है। इस प्रकार, इस माह के अंत तक राज्य में 28 पूर्ण रूप से क्रियाशील आॅक्सीजन संयंत्रों की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: सेवा और समर्पण के भाव से 15 और मोबाइल मेडिकल यूनिट्स हिमाचल रवाना: सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा से जनसेवा का अनुराग का अभियान अनुकरणीय: मनसुख मंडाविया

मुख्यमंत्री ने सायर उत्सव के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी और उनके सुखद् एवं खुशहाल भविष्य की कामना की।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने शिमला से वर्चुअल माध्यम से समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में राज्य ने सफलतापूर्वक कोविड-19 महामारी की चुनौती का सामना किया। उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रदेश सरकार के प्रयासों को राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहना मिली है।

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला में आयोजित इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो-2021 का उद्घाटन किया

बिलासपुर के विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि नागरिक अस्पताल बिलासपुर में 1.50 करोड़ रुपये की लागत से पीएसए प्लांट स्थापित किया गया है। प्रदेश के अन्य जिलों की तरह बिलासपुर जिला ने भी लक्षित समूह के टीकाकरण की दिशा में शानदार प्रदर्शन किया है।

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी विकास संघ के अध्यक्ष राम रतन पाल ने नागरिक अस्पताल अर्की को पीएसए प्लांट समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, राज्य भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप, विधायक डाॅ. (कर्नल) धनी राम शांडिल व परमजीत सिंह पम्मी, पूर्व सांसद वीरेन्द्र कश्यप, जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष योगेश भारतीय और सोलन जिला की उपायुक्त कृतिका कुल्हारी भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।