Dussehra 2022: दिल्ली के एफीजी मेकर्स को रावण का पुतला बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया से मिला खास ऑर्डर

Delhi Effie Makers
ANI
अभिनय आकाश । Sep 27, 2022 8:02PM
दिल्ली के तितरपुर के एक स्थानीय कारीगर नवीन ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि लोग बड़ी संख्या में रावण के पुतले बुक करने के लिए आ रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतीय भी दशहरे के त्योहार को उत्साह और उमंग के साथ मनाने की तैयारी करते हैं, दिल्ली स्थित पुतला निर्माताओं को रावण की मूर्तियों के लिए विशेष ऑर्डर मिल रहे हैं। जिससे उन्हें कोविड महामारी के बाद बिक्री में गिरावट के बाद खुशी का एक और कारण मिल रहा है। दिल्ली के तितरपुर के एक स्थानीय कारीगर नवीन ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि लोग बड़ी संख्या में रावण के पुतले बुक करने के लिए आ रहे हैं। कोविड के कारण, पिछले कुछ वर्षों के दौरान व्यवसाय इतना अच्छा नहीं था, लेकिन अब चीजें बेहतर हो रही हैं और ग्राहक वापस आ गए हैं। 

इसे भी पढ़ें: 5 अक्टूबर को सुनाई देगी बाघ की दहाड़! उद्धव गुट को HC से शिवाजी पार्क में मिली रैली की इजाजत

हमें भारत से भी ऑर्डर मिलते हैं। हम पहले ही ऑस्ट्रेलिया में रावणों के पुतने को पहुंचा चुके हैं, बड़ी मांग थी। डिलीवरी के लिए, ग्राहकों को सभी व्यवस्थाएं खुद करनी पड़ती हैं। इन मूर्तियों को बनाने में हमें आमतौर पर दो महीने लगते हैं। पुतला निर्माला सोनू ने कहा कि इस साल मैंने जून में एक खरीदार द्वारा ऑस्ट्रेलिया से विशेष मांग पर रावण की मूर्ति बनाई, जिसे मुंबई से जहाज के माध्यम से ले जाया गया और हमें आमतौर पर दशहरे के दौरान दुनिया भर से ऑर्डर मिलते हैं। 

इसे भी पढ़ें: शिवाजी पार्क में दशहरा रैली: बॉम्बे HC में शिंदे गुट ने कहा- ठाकरे गुट का दावा भ्रामक व गलत

हर साल दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था। रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों को जलाकर पूरे देश में इस पर्व को धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष पंडाल में लगे पुतले 100 फीट तक ऊंचे होने वाले हैं। कुछ साल के अंतराल के बाद पुतला कारोबार पटरी पर लौट रहा है। कुछ क्षेत्रों में, उत्सव - जिसे विजयदशमी भी कहा जाता है - भैंस दानव महिषासुर पर देवी दुर्गा की विजय का जश्न मनाता है। दशहरा आश्विन माह के शुक्ल पक्ष (उज्ज्वल पखवाड़े) की दशमी तिथि (दसवीं तिथि) को अपराहन काल के दौरान मनाया जाता है।

अन्य न्यूज़