68वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स का वितरण, राष्ट्रपति ने पुरस्कृत फिल्मों की टीम के सभी सदस्यों दी बधाई

President
ANI
फिल्म का निर्माण टीम-वर्क तथा कठिन परिश्रम के बल पर ही संभव हो पाता है। इसलिए पुरस्कृत फिल्मों की टीम के सभी सदस्यों को मैं बधाई देती हूं। ‘राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार’ के संदर्भ में राष्ट्र और फिल्म दोनों ही महत्वपूर्ण हैं।

आज 68वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स का वितरण किया जाएगा। इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्म सभी विजेताओं को सम्मानित किया। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में पुरस्कृत सभी विजेताओं को मैं हार्दिक बधाई देती हूं। भारतीय सिनेमा को असाधारण योगदान देने वाली आशा पारेख जी को ‘दादा साहब फाल्के पुरस्कार’ दिये जाने पर मैं उन्हें विशेष तौर पर बधाई देती हूं। आशा पारेख जी ने दर्शकों का असीम प्रेम अर्जित किया। उनकी पीढ़ी की हमारी बहनों ने अनेक बंधनों के बावजूद विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाई। आशा जी का सम्मान, अदम्य महिला शक्ति का सम्मान भी है।‌ 

फिल्म का निर्माण टीम-वर्क तथा कठिन परिश्रम के बल पर ही संभव हो पाता है। इसलिए पुरस्कृत फिल्मों की टीम के सभी सदस्यों को मैं बधाई देती हूं। 

‘राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार’ के संदर्भ में राष्ट्र और फिल्म दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। फिल्म निर्माण के साथ-साथ film industry की एक बेहतर समाज और राष्ट्र के निर्माण में भी प्रमुख भूमिका है। 

इसे भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ का दावा, उत्तर प्रदेश में पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से हो रहीं भर्तियां

मुझे बताया गया है कि स्वाधीनता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में पिछले वर्ष नवंबर में हुए International Film Festival of India में विशेष आयोजन किए गए। अगली पीढ़ी के सिनेमा के प्रतिनिधि के रूप में 75 युवा प्रतिभाओं को अनेक गतिविधियों से जुड़ने का अवसर देकर प्रोत्साहित किया गया। [email protected] के बैनर तले सन 1948 से 2019 तक की देश की 18 चुनी हुई फिल्मों का प्रदर्शन भी किया गया। ऐसे प्रयासों से भारतीय फिल्मों की अब तक की विकास-यात्रा का परिचय प्राप्त होता है। साथ ही भारतीय सिनेमा की विश्व-स्तरीय प्रतिष्ठा का मार्ग भी प्रशस्त होता है। आज के पुरस्कार समारोह सहित ऐसे सभी प्रयासों के लिए मैं सूचना एवं प्रसारण मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर जी की पूरी टीम तथा film Industry से जुड़े सभी लोगों की सराहना करती हूं।

अन्य न्यूज़