गरबा के ताल में झूमे विदेशी राजदूत व उच्चायुक्त, कहा- नवरात्रि अद्भुत त्योहार, भव्य आयोजन के लिए अभिनंदन

Foreign Ambassador
PR
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के गरबा को विश्व मानचित्र पर विख्यात बनाया है। इसी परम्परा को राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल आगे बढ़ा रहे हैं। कोविड 19 की महामारी के दो कठिन वर्षों के बाद इस वर्ष श्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में समग्र गुजरात में नवरात्रि का भव्य आयोजन किया गया है।

गांधीनगर। गुजरात का गरबा आज ग्लोबल बन चुका है और इसका प्रतिघोष विश्व भर में सुनाई देता है। इस वर्ष की नवरात्रि में वडोदरा में यूनाइटेड वे के गरबा पंडाल में पधारे भारत स्थित लगभग 60 देशों के राजदूत नवरात्रि तथा गरबा प्रबंधन देख दंग रह गए। खेलैयाओं के ज़ोरदार उत्साह, ताल एवं आतुरता ने विभिन्न देशों के विदेश मंत्रियों तथा विदेशी राजदूतों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर राज्य के उद्योग राज्य मंत्री जगदीश विश्वकर्मा भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के गरबा को विश्व मानचित्र पर विख्यात बनाया है। इसी परम्परा को राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल आगे बढ़ा रहे हैं। कोविड 19 की महामारी के दो कठिन वर्षों के बाद इस वर्ष श्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में समग्र गुजरात में नवरात्रि का भव्य आयोजन किया गया है। गरबा ग्राउंड पर एक साथ भारी संख्या में खेलैयाओं को गरबा खेलते देख कर आश्चर्यचकित हुए राजदूतों ने गुजरात के इस वाइब्रेंट पर्व की भरपूर प्रशंसा की और इसके लिए अपना अहोभाव व्यक्त किया।

इसे भी पढ़ें: तंत्र साधना के लिए प्रसिद्ध है बिहार में स्थित मां बगलामुखी पीतांबरी सिद्धपीठ

विदेशी राजदूतों की प्रतिक्रिया

गुजरात में माँ दुर्गा के त्योहार नवरात्रि का अनुभव करने का अवसर मिला। यहाँ गरबा खेलने वाले लोगों का उत्साह तथा आनंद देखर मैं बहुत ही ख़ुशी अनुभव कर रहा हूँ। स अद्भुत अनुभव के लिए मैं भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर तथा गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल का आभार मानता हूँ।

- बैरी ओ”फ़रेल (H.E. Mr. Barry O’Farrell), ऑस्ट्रेलिया के भारत स्थित उच्चायुक्त

मैं पहली बार गरबा खेल रहा हूँ, परंतु बहुत मज़ा आ रहा है। बहुत सुंदर महोत्सव का आयोजन किया गया है। नवरात्रि गुजरात तथा भारत का शानदार महोत्सव है।

- डेनिस एलिपोव (H.E. Mr. Denis Alipov), भारत में रूस के राजदूत

आज गुजरात आकर गुजरात के लोगों से मिल कर बहुत ही अच्छा लग रहा है। मैं अफ़ग़ानिस्तान की ओर से सभी गुजरातियों का आभार व्यक्त करता हूँ।

- फ़रीद मुमुंदज़य (H.E. Mr. Farid Mamundzay), भारत में अफ़ग़ानिस्तान के राजदूत

तंज़ानिया तथा गुजरात के बीच एक अनूठा संबंध है, क्योंकि तंज़ानिया में जितने भारतीय बसते हैं, उनमें सर्वाधिक गुजराती हैं। तो इस कारण यह मेरे लिए बहुत ही विशेष अनुभव है। हमारे देश में बसने वाले गुजरातियों को इस त्योहार को बहुत ही निकट से देखने का अवसर मिला है। इसके लिए मैं भारत सरकार की आभारी हूँ कि मुझे आमंत्रित किया गया। मैंने भी यहाँ आकर गरबा खेला है। मेरे लिए यह बहुत ही अलग अनुभव है। मैं यहाँ आकर बहुत ख़ुश हूँ।

- अनीसा मबेगा (H.E. Ms. Anisa Mbega), भारत में तंज़ानिया की उच्चायुक्त 

यह एक बहुत ही अद्भुत त्योहार है। मैं डेनिश एम्बेसेडर हूँ। आज मैं बहुत ही ख़ुश तथा आनंदित हूँ और प्रार्थना करता हूँ कि यह प्रकाश अंधकार को दूर कर दे। लोगों को इस तरह खेलते देखना बहुत ही अद्भुत है। सचमुच यह ग्रेट त्योहार है और मैं विश्व में बसने वाले सभी भारतीयों को नवरात्रि की शुभकामनाएँ प्रेषित करता हूँ।

- फ़्रेडी स्वेन (H.E. Mr. Freddy Svane), भारत स्थित डेनिश एम्बेसेडर 

इसे भी पढ़ें: हम आईटी में एक्सपर्ट, वो आतंकवाद में, कुछ इस अंदाज में जयशंकर में पाकिस्तान पर साधा निशाना

मैं पहली बार इस त्योहार में शामिल हो रहा हूँ। यह वास्तव में बहुत ही अद्भुत भावना है। यह सही अर्थ में इनक्रेडिबल इंडिया है। मुझे बहुत मज़ा आया, बहुत आनंद हुआ।

- गिल्बबर्ट शिमानने मंगोले (H.E. Mr. Gilbert Shimane Mangole), भारत स्थित रिपब्लिक ऑफ़ बोत्सवाना के उच्चायुक्त 

इस गरबा फ़ेस्टिवल में आकर मैं बहुत ही ख़ुश तथा उत्साहित हूँ। एक ही ग्राउंड में इस प्रकार 3500 से अधिक लोगों को गरबा खेलते देखना बहुत ही भव्य है। यह एक अनूठा त्योहार है तथा आप चारों ओर उत्साह का माहौल देख सकते हैं। ऐसे भव्य आयोजन के लिए सभी आयोजकों को मेरा अभिनंदन।

- यासिल अलाइंस बुरिलो रिवेरा (H.E. Mrs. Yasiel Alines Burillo Rivera), भारत में पनामा गणराज्य के राजदूत 

गरबा एक अनूठा डांस है, एक अनूठी सुंदरता है। मैंने इससे पहले कभी भी गरबा डांस नहीं किया है, आज पहली बार किया है और मुझे ग्राउंड में एक सुंदर टीचर भी मिल गए। मुझे यह नृत्य सखना है। मैंने प्रयास भी किया और मुझे बहुत मज़ा आया। ऐसे सुंदर सेलिब्रेशन के लिए आप सभी को अभिनंदन।

- कोरोमोटो गोडोल कालड्रोन (H.E. Ms. Coromoto Godoy Calderon), भारत में वेनेज़ुएला के राजदूत 

उल्लेखनीय है कि माँ अंबा की शक्ति तथा उपासना का पर्व हाल में समग्र गुजरात मना रहा है। गुजरात में चल रहे इस नवरात्रि महोत्सव का आनंद उठाने के लिए छठी नवरात्रि की रात भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर लगभग 60 देशों के राजदूतों तथा विदेश मंत्रियों को लेकर वडोदरा के यूनाइटेड वे के गरबा प्रांगण में पहुँचे। हिलोरे मार रहा गरबा खेलैयाओं का उत्साह तथा उत्सुकता देख कर प्रभावित हुए विदेशी राजदूतों ने भी माताजी के चाचर चौक में गरबा खेला।

नवरात्रि की छठी रात वडोदरा शहर के सबसे बड़े गरबा ग्राउंडड में रंगबिरंगी केडियुं-धोतिया तथा चणिया-चोळी (गरबा नृत्य के परम्परागत परिधान) पहन कर आए युवक-युवतियों ने झूम कर गरबा खेला। खेलैयाओं का जोश तथा अतिथि बने राजदूतों कौतुहल-सह-आश्चर्य ने गरबा महोत्सव में अद्भुत व अद्वितीय दृश्य का सृजन किया।

अन्य न्यूज़