भारतीय अर्थव्यवस्था उबरने की राह पर बढ़ रही है : उपराष्ट्रपति नायडू

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 12, 2021   07:41
भारतीय अर्थव्यवस्था उबरने की राह पर बढ़ रही है : उपराष्ट्रपति नायडू
प्रतिरूप फोटो

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने हिन्दुस्तान चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्लेटिनम जुबली समारोह में कहा कि कृषि क्षेत्र पिछले साल की प्रथम तिमाही की 3.5 प्रतिशत तुलना में इस साल 4.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ निरंतर बढ़ रही है। उर्वरक, सीमेंट, इस्पात, कोयला और रिफाइनरी उत्पादों जैसे ‘‘कोर सेक्टर’’ ने भी सकारात्मक गति प्रदर्शित की है।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने यहां शनिवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था उबरने और दीर्घकालीन नवीनीकरण की राह पर मजबूती से बढ़ रहा है।

नायडू ने कहा कि केंद्र द्वारा समय पर किये गये सिलिसलेवार उपायों और नीतिगत सुधारों से इसने गति पकड़ी है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था ने मौजूदा वित्त वर्ष की प्रथम तिमाही में 20.1 प्रतशित की दर से वृद्धि की।

विभिन्न रिपोर्टों में विनिर्माण और निर्माण क्षेत्रों में मजबूत वापसी करने का संकेत दिया गया है। नायडू ने कहा कि कृषि क्षेत्र पिछले साल की प्रथम तिमाही की 3.5 प्रतिशत तुलना में इस साल 4.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ निरंतर बढ़ रही है।

उन्होंने यहां हिन्दुस्तान चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्लेटिनम जुबली समारोह में कहा कि उर्वरक, सीमेंट, इस्पात, कोयला और रिफाइनरी उत्पादों जैसे ‘‘कोर सेक्टर’’ ने भी सकारात्मक गति प्रदर्शित की है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।