Delhi MCD Election Results | एमसीडी चुनाव में जीत से गदगद ‘आप’ ने किया बेहतर नागरिक सुविधाओं का वादा

AAP
ANI
दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में जीत से गदगद आम आदमी पार्टी (आप) ने बृहस्पतिवार को नागरिक सुविधाओं में सुधार का वादा किया जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ‘एक्जिट पोल’ में करारी हार के अनुमान के बावजूद 100 से अधिक सीट मिलने पर मतदाताओं का आभार व्यक्त किया।

नयी दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में जीत से गदगद आम आदमी पार्टी (आप) ने बृहस्पतिवार को नागरिक सुविधाओं में सुधार का वादा किया जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ‘एक्जिट पोल’ में करारी हार के अनुमान के बावजूद 100 से अधिक सीट मिलने पर मतदाताओं का आभार व्यक्त किया। चार दिसंबर को हुए मतदान के बाद आए ‘एक्जिट पोल’ में भाजपा को करारी हार मिलने का अनुमान जताया गया था, हालांकि पार्टी 104 सीट जीतने में कामयाब रही। अपेक्षा से अधिक करीबी मुकाबले में ‘आप’ ने 134 सीट जीतकर भाजपा के 15 साल के कार्यकाल पर विराम लगा दिया।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: AAP के नवनिर्वाचित पार्षदों ने बताया Delhi के लिए अपने काम का एजेंडा

250 वार्ड वाले नगर निगम में बहुमत का आंकड़ा 126 है। इससे पहले ‘एग्जिट पोल’ में भाजपा की करारी शिकस्त का अनुमान लगाया गया था, लेकिन पार्टी ने 104 सीट जीतकर जोरदार टक्कर दी। कांग्रेस ने सिर्फ नौ सीटें जीतीं जबकि तीन वार्ड पर निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हुई। दिल्ली के मुख्यमंत्री और ‘आप’ के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ‘आप’ की जीत पर दिल्लीवासियों का आभार व्यक्त किया। केजरीवाल ने यहां पार्टी कार्यालय में समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि वह लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे और दिल्ली को बेहतर बनाने के लिए सभी दलों से एक साथ आने का आग्रह करेंगे। उन्होंने कहा, “हमें दिल्ली की स्थिति में सुधार करना है और भाजपा, कांग्रेस के सहयोग तथा केंद्र और प्रधानमंत्री के आशीर्वाद की भी जरूरत है।” दूसरी ओर, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि 15 साल बाद भी पार्टी ने अपने काम के आधार पर अपना मत प्रतिशत बरकरार रखा है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: AAP के नवनिर्वाचित पार्षदों ने बताया Delhi के लिए अपने काम का एजेंडा

उत्तर-पूर्वी दिल्ली से भाजपा के सांसद मनोज तिवारी ने ट्वीट किया, लगातार चौथी बार भी इतनी सीटें भाजपा को देकर दिल्ली की जनता ने जो विश्वास दिखाया है ...सभी भाई बहनों को धन्यवाद और कार्यकर्ताओं का आभार।.. ‘आप’ के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि महज 10 साल पुरानी पार्टी ने देश की सबसे बड़ी पार्टी (भाजपा) को उसी के गढ़ में ‘‘मात’’ दे दी। उन्होंने कहा, ‘‘ परिणाम ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि ‘आप’ एक बेहद ईमानदार पार्टी है।’’ मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई थी और शुरुआती रूझान भाजपा के पक्ष में दिखाई दे रहे थे। एक समय, भाजपा 107 जबकि ‘आप’ 97 सीट पर आगे चल रही थी। लेकिन जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ी, ‘आप’ ने भाजपा को पीछे छोड़कर थोड़ी बढ़त हासिल कर ली। भाजपा ने 104 सीटें जीतीं और ‘एक्जिट पोल’ के अनुसार उसे जैसी हार मिलती दिख रही थी, वैसी नहीं मिली।

सिंह ने कहा कि नतीजे उल्लेखनीय हैं क्योंकि भाजपा ने चुनाव प्रचार के लिए 17 केंद्रीय मंत्रियों सहित कई शीर्ष नेताओं को मैदान में उतारा था। उन्होंने कहा, “भाजपा हमेशा कहती थी कि ‘आप’ ने केवल कांग्रेस को हराया है। आज (दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद) केजरीवाल ने उन्हें जवाब दे दिया है।” पंजाब के मुख्यमंत्री एवं ‘आप के नेता भगवंत मान ने इसे दिल्ली के आम लोगों की जीत बताते हुए कहा, “सभी को बधाई। चुनाव नेताओं ने लड़ा, लेकिन जीत जनता की हुई।

पंद्रह साल बाद जनता की जीत हुई है। ‘आप’ ने जनता का दिल जीत लिया।” ‘आप’ के नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि उनकी “कट्टर ईमानदार” पार्टी ने “दुनिया की सबसे बड़ी और नकारात्मक पार्टी” को हरा दिया। उन्होंने ट्वीट किया, “दिल्ली एमसीडी में आम आदमी पार्टी पर भरोसा करने के लिए दिल्ली की जनता का दिल से आभार…। दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे ‘नेगेटिव’ पार्टी को हराकर दिल्ली की जनता ने कट्टर ईमानदार और काम करने वाले अरविंद केजरीवाल जी को जिताया है। हमारे लिए ये सिर्फ़ जीत नहीं बड़ी ज़िम्मेदारी है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़