कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के मद्देनज़र विदेश से मेरठ आने वाले 80 यात्रियों की होगी जांच

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मिलने के बाद मेरठ में 80 विदेशी स्वास्थ्य विभाग की रडार पर
राजीव शर्मा । Nov 30 2021 10:31AM
कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मिलने के बाद मेरठ में 80 विदेशी स्वास्थ्य विभाग की रडार पर हैं। हाल ही में विदेश से लौटे इन लोगों की 10 दिन तक लगातार मॉनिटरिंग होगी और कोरोना जांच भी की जाएगी।

मेरठ, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने नए वेरिएंट को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। इसमें फोकस सैंपलिंग बढ़ाने समेत बाहर से आने वालों की निगरानी बढ़ा दी गयी है। जिसके बाद मेरठ में विदेश से आये 80 यात्री स्वास्थ्य विभाग की रडार पर हैं। विभागीय अधिकारियों को विदेश से आने वालों की निगरानी बढ़ाने के निर्देश सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने जारी कर दिए हैं। डीएम के.बालाजी ने भी अधिकारियों को विदेश से आने वालों की जांच मुकम्मल तरीके से कराने को कहा है। अब इन लोगों की 10 दिन तक लगातार मॉनिटरिंग होगी और कोरोना जांच भी की जाएगी।

सोमवार को प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने केन्द्र की ओर से जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने को कहा। उन्होंने नए वेरिएंट वाले देशों से आने वालों की अनिवार्य तौर से जांच के लिए कहा है। पॉजिटिव आने पर अलग आइसोलेट करने का निर्देश दिया गया है। उधर, स्वास्थ्य विभाग को सोमवार को हवाई अड्डे से 80 लोगों की सूची मिली है, जो हाल में विदेश से आए हैं। सूची मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मेरठ में युएई से 27, यूएसए से 17, सऊदी अरब से 16, कतर से 10, कुवैत से 08, यूके से 06, जर्मनी से 05 और आस्ट्रेलिया से 5 लोग अब तक आ चुके हैं। इसमें से कुछ की कोरोना जांच हो चुकी है रिपोर्ट निगेटिव आई है। 80 लोगों की सैंपलिंग अभी की जाएगी। मेरठ में पिछले 14 दिनों में 107 लोग आए हैं गनीमत यह है कि इसमें से कोई भी व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना से नहीं लौटा है।

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि सोमवार को सभी 36 प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ मीटिंग की गई है। निगरानी समितियों को अलर्ट कर दिया गया है। अगर कोई लक्षणयुक्त मरीज मिलता है तो उसकी विशेष जांच होगी। बड़ी संख्या में वीटीएम किट मंगाई गई है। मेरठ में सोमवार को 4422 लोगों के सैंपल जांचें गए और किसी में भी कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है।

All the updates here:

अन्य न्यूज़