• सरदार पटेल की जयंती पर योगी ने सिखाया एकता का पाठ, बोले- देश को तोड़ने वालों के मंसूबे नहीं होने देंगे पूरे

योगी ने पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयन्ती के अवसर पर जीपीओ स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने कहा, हमें स्मरण रखना होगा कि जो ताकतें देश को मत, मजहब और भाषा के आधार पर तोड़ने की कुत्सित चेष्टा करेंगी, उनके मंसूबों को हम कभी पूरा नहीं होने देंगे।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कहा कि जो ताकतें मत, मजहब और भाषा के आधार पर देश को तोड़ने की कुचेष्टा करेंगी, उनके मंसूबे कभी पूरे नहीं होने दिये जाएंगे। योगी ने यहां पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयन्ती के अवसर पर जीपीओ स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।  उन्होंने इस अवसर पर कहा कि यह हम सबका दायित्व बनता है कि अनगिनत बलिदानों के फलस्वरूप जो आजादी प्राप्त हुई है, उस आजादी को अक्षुण्ण बनाये रखने का संकल्प हम सभी को लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के पूर्व डिप्टी सीएम छगन भुजबल सीने में दर्द के बाद अस्पताल में भर्ती

मुख्यमंत्री ने कहा,  हमें स्मरण रखना होगा कि जो ताकतें देश को मत, मजहब और भाषा के आधार पर तोड़ने की कुत्सित चेष्टा करेंगी, उनके मंसूबों को हम कभी पूरा नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि सनातन काल से भारत दुनिया का मार्गदर्शक रहा है। सैकड़ों वर्षों की गुलामी के उस कालखण्ड में जब भारत की अखण्डता को आंच आयी, तब उस अखण्डता के शिल्पकार के रूप में भारत माता के महान सपूत लौह पुरुष सरदार पटेल ने सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया था।  मुख्यमंत्री ने कहा कि पटेल भारत की एकता और अखण्डता के सूत्रधार रहे हैं। उनके इस कार्य के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में सरदार सरोवर बांध पर दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्थापित कराने का कार्य किया है, जिससे देश और दुनिया के लोग सरदार पटेल के व्यक्तित्व और कृतित्व से अवगत हो सकें। 

इसे भी पढ़ें: हवाई चप्पल पहनने वाले शख्स को भी हवाई यात्रा सुलभ कराने का PM मोदी का सपना साकार कर रही UP सरकार: योगी

उन्होंने कहा कि इस प्रतिमा का निर्माण पूरे देश के किसानों, नौजवानों, मजदूरों और आम नागरिक द्वारा लौह दान के एकत्रीकरण के फलस्वरूप हुआ। इसके माध्यम से राष्ट्र की एकता और अखण्डता का एक नया शंखनाद पूरे देश में हुआ है।  योगी ने कहा कि देश के अन्दर एकता की इसी मिसाल को आगे बढ़ाते हुए सरदार पटेल जयन्ती को ‘रन फॉर यूनिटी’दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ‘रन फॉर यूनिटी’को रवाना किया।