जर्मनी में G7 शिखर सम्मेलन में बाइडेन, मैक्रों और ट्रूडो से कुछ इस अंदाज में मिले PM मोदी

PM Modi
ANI
अभिनय आकाश । Jun 27, 2022 6:40PM
प्रधानमंत्री मोदी जी 7 शिखर सम्मेलन में पहुंचे, जहां जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने उनका स्वागत किया। इसके बाद जी-7 के सदस्य और मेहमान देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने साथ में फोटो भी खिंचवाईं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जर्मनी में जी-7 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी जी 7 शिखर सम्मेलन में पहुंचे, जहां जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने उनका स्वागत किया। इसके बाद जी-7 के सदस्य और मेहमान देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने साथ में फोटो भी खिंचवाईं। इस शिखर सम्मेलन में दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेता यूक्रेन पर रूसी आक्रमण, खाद्य सुरक्षा और जवाबी कार्रवाई सहित विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि रूसी तेल पर मूल्य सीमा की योजना को अंतिम रूप दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने किया प्रधानमंत्री मोदी पर बड़ा हमला, कहा- अपने ‘मित्रों’ को बना रहे 'दौलतवीर' और युवाओं को 4 साल के ठेके पर 'अग्निवीर'

पास आकर इस तरह मिले बाइडेन

पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात की। एक वीडियो सामने आया है कि जिसमें देखा जा सकता है कि समूह फोटो से पहले बाइडेन खुद चलकर पीएम मोदी के पास आते हैं और उनका अभिवादन करते हैं। इस दौरान पीएम मोदी भी उनसे गर्मजोशी से मिलते हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को यहां जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज के साथ एक सार्थक बैठक की और द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार तथा निवेश, रक्षा सहयोग, कृषि, जलवायु कार्रवाई और खाद्य सुरक्षा जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। यह दोनों नेताओं के बीच पहली द्विपक्षीय मुलाकात थी। दोनों नेताओं ने 2019 में स्थापित द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को लागू करने में प्रगति की समीक्षा की।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने वीडियो के जरिये कराई अपनी जर्मनी यात्रा की पूरी सैर, आज ट्रूडो संग करेंगे चर्चा

G7 समिट में पीएम मोदी

पीएम मोदी 26 और 27 जून को जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी के दो दिवसीय दौरे पर हैं। दौरे से पहले प्रधान मंत्री ने एक आधिकारिक बयान में कहा था कि "मैं पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आतंकवाद, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे सामयिक मुद्दों पर जी7 देशों, जी7 भागीदार देशों और अतिथि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करूंगा। मैं नेताओं से मिलने के लिए उत्सुक हूं। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम मोदी शिखर सम्मेलन के मौके पर कुछ जी7 देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़