जोगिंदर सिंह, विक्रम बत्रा...प्रधानमंत्री ने 21 अंडमान और निकोबार द्वीपों का नाम वीरता पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखा

 Andaman and Nicobar islands
Creative Common
अभिनय आकाश । Jan 23, 2023 12:51PM
प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के अनुरूप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 21 सबसे बड़े अज्ञात अंडमान और निकोबार द्वीपों का नाम 21 परम वीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखने के लिए एक समारोह में भाग लिया। यह कदम पराक्रम दिवस पर लिया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को पराक्रम दिवस के अवसर पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर किया। वास्तविक जीवन के नायकों को उचित सम्मान और मान्यता देने के प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के अनुरूप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 21 सबसे बड़े अज्ञात अंडमान और निकोबार द्वीपों का नाम 21 परम वीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखने के लिए एक समारोह में भाग लिया। यह कदम पराक्रम दिवस पर लिया गया, जिसे नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती भी कहा जाता है। प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को चिह्नित करने के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम है।

इसे भी पढ़ें: Karnataka: सिद्धारमैया ने हिटलर से की पीएम मोदी की तुलना, भाजपा ने ऐसे किया पलटवार

अभिनेता अनुपम खेर ने इस कदम को "सर्वोच्च बलिदान देने वाले योद्धाओं के लिए एक उचित श्रद्धांजलि" कहा। केंद्र सरकार ने परमवीर चक्र पुरस्कार पाने वालों को सम्मानित करने के लिए यह पहल की है। 21 द्वीपों में से 16 उत्तर और मध्य अंडमान जिले में और पांच दक्षिण अंडमान में स्थित हैं। पीएम मोदी ने कहा कि "परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर आज जिन द्वीपों का नाम रखा गया है, वे आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा स्थल होंगे। गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि द्वीपों का नाम परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखने से यह सुनिश्चित होगा कि उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Mahua Moitra, Derek O’Brien और Owaisi को क्या देश से ज्यादा BBC पर है भरोसा?

जिन परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर द्वीपों का नाम रखा है, उनमें कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह, कैप्टन जीएस सलारिया, लेफ्टिनेंट कर्नल धान सिंह थापा, सुबेदार जोगिंदर सिंह, मेजर शैतान सिंह, कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार अब्दुल हमीद, लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर, लांस नायक अल्बर्ट एक्का, मेजर होशियार सिंह, सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण क्षेत्रपाल, फ्लाइंग ऑफिसर निर्मल सिंह शेखों, मेजर परमेश्वरम, नायब सुबेदार बना सिंह, कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे, सुबेदार मेजर संजय कुमार, सुबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव के नाम शामिल हैं। 

अन्य न्यूज़