चीनी महिलाओं के चमकदार और बेदाग चेहरे का क्या है राज? जानिए मेरठ की ब्यूटी एक्सपर्ट से

चीनी महिलाओं के चमकदार और बेदाग चेहरे का क्या है राज? जानिए मेरठ की ब्यूटी एक्सपर्ट से

चाइनीज महिलाएं स्कीन केयर पर भारतीय महिलाओं की अपेक्षा अधिक ध्यान देती है। यहीं कारण है कि उनकी स्किन अधिक ग्लो करती है। ऐसे में भारतीय महिला भी उनको फालो कर रही हैं। इसके लिए ऐसे उपाय किए जाए,जिससे चमकती हुई स्किन घर बैठे पाई जा सकी।

मेरठ, जब ब्यूटीफुल स्किन की बात होती है, तो हम सभी एक क्लीन और क्लीयर चेहरा चाहते हैं। ऐसा चेहरा जिस पर जरा भी दाग धब्बे से लेकर पिंपल्स के निशान ना हो...  क्योंकि दाग धब्बे और पिंपल्स के निशान सुंदरता को छिपा देते है। इसलिए हर महिला का ख्वाब होता है बेदाग त्वचा और चमकता हुआ चेहरा...  

चीनी महिलाएं अपने चेहरे की चमकदार और मुलायम त्वचा के लिए जानी जाती हैं। ऐसे में भारतीय महिलाओं में भी इन चाइनीज महिलाओं के दमकते चेहरे जैसी मुलायम और चमकदार त्वचा होने की इच्छा हमेशा बनी रहती है। और अब भारतीय महिलाएं इसे पूरा करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी अजमा रही है।

माना जाता है कि चाइनीज महिलाएं स्कीन केयर पर भारतीय महिलाओं की अपेक्षा अधिक ध्यान देती है। यहीं कारण है कि उनकी स्किन अधिक ग्लो करती है। ऐसे में भारतीय महिला भी उनको फालो कर रही हैं। इसके लिए ऐसे उपाय किए जाए,जिससे चमकती हुई स्किन घर बैठे पाई जा सकी।

पल्लवपुरम फेज 2nd स्थित zodiac वुमन पार्लर की ब्यूटी एक्सपर्ट सर्वेश पुंडीर का कहना है कि चाइनीज महिलाएं अधिकतर अपनी स्किन के लिए पर्ल पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। यह उनकी स्किन को रिजुविनेट करता है। जिससे उनकी स्किन बहुत ब्यूटीफुल नजर आती है। इसे फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच पर्ल पाउडर में शहद और अंडे की जर्दी मिलाकर अच्छी तरह मिलाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और बाद में सादे पानी से साफ कर लें। इससे चेहरा कुछ ही दिन में निखर जाएगा।

चाइनीस महिलाएं एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर का भी इस्तेमाल करती हैं। यह एक पारंपरिक चीनी चिकित्सा पद्धति है। जिसमें एक्यूपांइट को उत्तेजित किया जाता है। इसके कारण शरीर में एनर्जी फ्लो बढ़ जाता है। इतना ही नहीं इससे स्किन डिटाक्सीफाई भी हो जाती है और चमक बढ़ जाती है। 

चाइनीज महिलाएं अपनी डाइट में कई तरह की हर्बल टी का इस्तेमाल करती हैं। ग्रीन टी पीना जहां फायदेमंद है, वहीं इसके अन्य कई फायदे भी है। यदि नियमित रूप से इसका इस्तेमाल किया जाए तो चेहरे पर जल्द ही सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। हर्बल टी से स्‍किन ही नहीं शरीर को भी लाभ मिलता है। इसका प्रयोग काफी लाभदायक माना गया है।

 

पुदीने की पत्तियां सेहत के अलावा सौंदर्य को भी कई लाभ पहुंचाती है। इससे चमकदार त्‍वचा पाने में मदद मिलती है। अगर आप भी अपनी त्‍वचा की रंगत को निखारना चाहती हैं तो पुदीने की पत्तियों का प्रयोग करें।तुरंत गोरी त्‍वचा पाने के लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को पीस लें और पेस्‍ट तैयार करने के लिए इसमें पानी की कुछ बूंदें भी डालें। अब इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। गर्मी के मौसम में ये पेस्‍ट ठंडक भी देता है।

ऊपर बताई गई चीज़ों का इस्‍तेमाल स्किन केयर टिप्‍स की मदद से करेंगे तो आपको स्‍वस्‍थ और बेदाग त्‍वचा ज़रूर मिलेगी। ऊपर बताए गए नुस्‍खों से आप भी बेदाग और सुंदर त्‍वचा पा सकती हैं। 

नोट:-किसी भी चीज़ को चेहरे पर लगाने से पहले उसका पैच टेस्‍ट ज़रूर कर लें। ये देखना बहुत ज़रूरी है कि कहीं आपको उस चीज़ से एलर्जी तो नहीं है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।