राष्ट्र ने महात्मा गांधी को उनकी 71वीं पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 30 2019 2:21PM
राष्ट्र ने महात्मा गांधी को उनकी 71वीं पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी
Image Source: Google

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, ‘‘पूज्य बापू को उनकी पुण्यतिथि पर शत् शत् नमन।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बापू को उनकी पुण्यतिथि पर स्मरण कर रहा हूं।

नयी दिल्ली। राष्ट्र ने बुधवार को महात्मा गांधी की 71वीं पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया तथा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देशवासियों ने राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। राजघाट पर बापू के समाधि स्थल पर सुबह श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। यहां राष्ट्रपति कोविंद, उपराष्ट्रपति नायडू एवं प्रधानमंत्री ने बापू को पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, शहरी आवास मंत्री हरदीप पुरी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एवं अन्य गणमान्य लोगों ने भी महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित किये। समारोह के दौरान बापू का प्रिय भजन ‘‘रघुपति राघव राजा राम...’’ भी बजाया गया।

भाजपा को जिताए
महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘शहीद दिवस पर हम महात्मा गांधी और उन अनगिनत स्वतन्त्रता सेनानियों को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं जिन्होंने हमारी आज़ादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया।’’ उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर राजघाट जा कर उनकी पावन स्मृति में श्रृद्धा सुमन अर्पित किए। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ गांधी जी सत्य और अहिंसा के शाश्वत मूल्यों का साकार रूप थे, उनका सम्पूर्ण जीवन ही मानवतावाद की अभिव्यक्ति रहा। वे सम्पूर्ण मानवता के लिए एक आदर्श पुरुष हैं।’’ नायडू ने ट्वीट किया कि आज भी उनके विचार और आदर्श, विश्व में नई चुनौतियों से जूझती मानवता के लिए प्रासंगिक और अनुकरणीय हैं। उन्होंने कहा कि जीव मात्र के प्रति उनका करुणा भाव, उनका समन्वय भाव, अपने आदर्शों के प्रति संकल्प तथा उन आदर्शों का अपने जीवन में दृढ़ता से पालन करना, उनके इन महान गुणों ने विश्व के कई महान नेताओं और व्यक्तियों को प्रेरणा दी। 
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, ‘‘पूज्य बापू को उनकी पुण्यतिथि पर शत् शत् नमन।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बापू को उनकी पुण्यतिथि पर स्मरण कर रहा हूं। हम उनके द्वारा दिखाये गए मार्ग एवं उनके मूल्यों पर चलने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं। ’’ मोदी ने कहा कि हम उन तमाम शहीदों को नमन करते हैं जिन्होंने देश के लिये कुर्बानी दी। यह देश उनकी सेवा और बलिदान के प्रति सदा आभारी रहेगा।’’ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण विश्व को सत्य और अहिंसा के लिए प्रेरित करने वाले महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'बापू को उनकी पुण्यतिथि पर शत्-शत् नमन।' 


 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video