#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 25 Feb 2019

#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 25 Feb 2019

प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज दिनांक 25 Feb 2019 की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

यहाँ सुनें दिनभर की सभी बड़ी ख़बरें 

बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, कश्मीर में लगातार भेज रहा है आतंकी

जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में रविवार को मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकवादियों में से दो पाकिस्तानी नागरिक थे। ये दोनों पाकिस्तानी नागरिक आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के शीर्ष कमांडर थे और आतंकवाद की कई घटनाओं के सिलसिले में वांछित थे। पुलिस के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि मारे गए आतंकवादियों की पहचान कुलगाम के शिंगनपुरा निवासी रकीब अहमद शेख और पाकिस्तानी नागरिकों.. वलीद और नुमान के रूप में हुई है।

हापुड में बनी पीरियड द एंड ऑफ सेंटेंस शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म को मिला ऑस्कर

भारत के ग्रामीण क्षेत्र में माहवारी के समय महिलाओं को होने वाली समस्या और पैड की अनुपलब्धता को लेकर बनी एक शॉर्ट फिल्म ‘ पीरियड: द एंड ऑफ सेंटेंस’ को ‘डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट’श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार मिला है। इस डॉक्यूमेंट्री का निर्देशन रायका जेहताबची ने किया है और इसे भारतीय प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की ’सिखिया एंटरटेनमेंट’ ने प्रोड्यूस किया है।

राहुल बोले, मोदी जी अर्द्धसैनिक बलों को ‘शहीद’ का दर्जा दें नहीं तो वेतन बढ़ाएं

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के लिए जान गंवाने वाले केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को ‘शहीद’ का दर्जा देने का उनका आग्रह स्वीकार नहीं कर रहे हैं, लेकिन वह आशा करते हैं कि अर्द्धसैनिक बलों को बेहतर वेतन देने संबंधी उच्चतम न्यायालय के एक आदेश पर अमल अवश्य किया जाएगा। केंद्रीय बलों के वेतन में बढ़ोतरी से जुड़े ‘नॉन-फंक्शनल फाइनेंशियल अपग्रेडेशन ’ (NFFU) को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकार नहीं किए जाने संबंधी खबर का हवाला देते हुए गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘हमें सीआरपीएफ जैसे अपने अर्द्धसैनिक बलों के बलिदान को सम्मान देना चाहिए और उन्हें शहीद का दर्जा देना चाहिए।’’

राजनाथ ने गिनवाए मोदी सरकार की उपलब्धियां, आयुष्मान योजना को बताया ऐतिहासिक

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नरेंद्र मोदी सरकार को अंत्योदय की अवधारणा को सही मायने में लागू करने वाली इतिहास की पहली सरकार करार देते हुए सोमवार को कहा कि किसी ने कल्पना नहीं की होगी कि किसी देश का प्रधानमंत्री अपने हाथ से सफाईकर्मियों के पैर धोएगा। सिंह ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरण और अपनी सांसद निधि से संपन्न की जाने वाली विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद सिंह ने सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा‘‘मैं जानता हूं कि गरीब परिवार का कोई सदस्य अगर बीमार हो जाए तो वह उसे अस्पताल ले जाने की हिम्मत नहीं कर पाता था। मगर मोदी सरकार की आयुष्मान योजना ने उन्हें बड़ा सहारा दिया है।

जम्मू कश्मीर में समय पर चुनाव करवाना मोदी के लिए चुनौती: उमर अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में पांच साल के बाद चुनाव करवा पाना कश्मीर के हालात से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निबटने का परीक्षण होगा। अब्दुल्ला ने टि्वटर पर कहा, ‘क्या मोदी सरकार अलगावावादी ताकतों और आतंकियों के सामने घुटने टेकेगी जो जम्मू कश्मीर में हमेशा से ही चुनावों में बाधा और देरी पहुंचाते हैं या फिर चुनाव निर्धारित समय पर ही होंगे? यह समय प्रधानमंत्री मोदी के लिए बीते पांच वर्षों में कश्मीर को संभालने की परख का है।’

MP और उत्तराखंड को लेकर सपा-बसपा के बीच गठबंधन, उदार दिखे अखिलेश

लोकसभा चुनाव के करीब आते ही राजनीतिक पार्टियों के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत शुरू हो गई है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच हुए गठबंधन के बाद अब दोनों दलों के बीच मध्य प्रदेश और उत्तराखंड को लेकर भी आपसी सहमति बन गई है। उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों में से सपा 1 सीट पर तो बाकी की 4 सीटों पर बसपा चुनाव लड़ेगी। जबकि मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से सपा को महज 3 सीटें मिली हैं। जिसके बाद यह स्पष्ट हो गया कि बाकी की बची हुई 26 सीटों पर बसपा चुनाव लड़ने वाली है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...