दीपा मलिक ने कहा, तोक्यो पैरालंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 23, 2021   15:56
दीपा मलिक ने कहा, तोक्यो पैरालंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) की प्रमुख दीपा मलिक ने कहा कि, तोक्यो पैरालंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।देश के 54 खिलाड़ी नौ खेलों में चुनौती पेश करेंगे जिसमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, कैनोइंग, निशानेबाजी, तैराकी, पावरलिफ्टिंग, टेबल टेनिस और ताइक्वांडो शामिल हैं।

नयी दिल्ली। भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) की प्रमुख दीपा मलिक को उम्मीद है कि देश के पैरा खिलाड़ी मंगलवार से शुरू हो रहे तोक्यो खेलों में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए इतिहास रचेंगे। भारत इन खेलों में अपना अब तक का सबसे बड़ा दल उतार रहा है। देश के 54 खिलाड़ी नौ खेलों में चुनौती पेश करेंगे जिसमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, कैनोइंग, निशानेबाजी, तैराकी, पावरलिफ्टिंग, टेबल टेनिस और ताइक्वांडो शामिल हैं। यह पूछने पर कि क्या उन्हें अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद है, दीपा ने कहा, ‘‘बेशक, मुझे बहुत अधिक उम्मीदें हैं। इस साल भारत अपना अब तक का सबसे बड़ा दल भेज रहा है। मुझे पूरी उम्मीद है कि हम इतिहास रचेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह दल पिछले दल से तीन गुना बड़ा है, 2016-2020 के बीच चार से पांच साल में हमने चार और खेलों में क्वालीफाई किया है।’’ मलिक ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, ‘‘महामारी के कारण दो साल प्रभावित हुए लेकिन इसके बावजूद क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।’’

इसे भी पढ़ें: भारतीय दल से कुल 11 लोग होंगे तोक्यो पैरालंपिक उद्घाटन समारोह का हिस्सा!

पैरालंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला दीपा ने कहा कि भारतीय दल के लिए आंकड़े अच्छे दिख रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सिर्फ क्वालीफाई करने वाले ही नहीं बल्कि विश्व रैंकिंग के आधार पर भी खिलाड़ियों ने काफी कोटा हासिल किए हैं। आंकड़े काफी अच्छे नजर आ रहे हैं, चयन ट्रायल में खिलाड़ियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और उनकी मौजूदा विश्व रैंकिंग को देखते हुए काफी उम्मीदें हैं।’’ दीपा ने कहा, ‘‘प्रतिभागियों और खेलों की संख्या में इजाफा हुआ है, हमारे पास शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं, इससे संकेत मिलते हैं कि ये भारतीय इतिहास के शानदार पैरालंपिक होने वाले हैं।’’ रियो पैरालंपिक 2016 में भारतीय दल ने दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक सहित कुल चार पदक जीते थे। गोला फेंक में रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता दीपा ने कहा कि खेल गांव में खिलाड़ियों ने हालात से अच्छा सामंजस्य बैठाया है।

इसे भी पढ़ें: तोक्यो पैरालम्पिक में पांच स्वर्ण समेत कम से कम 15 पदक जीतेगा भारत : दल प्रमुख

कोविड से जुड़ी पाबंदियों पर उन्होंने कहा, ‘‘हमें प्रत्येक सुबह अपने नमूने कोविड परीक्षण के लिए सौंपने होते हैं। किसी भी स्थान पर प्रवेश से पहले तापमान जांचा जाता है और सामाजिक दूरी बनाकर रखनी होती है। खेल गांव में भी तय लेन बनाई गई हैं।’’ तोक्यो 2020 पैरालंपिक के साथ साझेदारी करने वाले शीतल पेय बनाने वाली कंपनी कोका कोला के भारतीय ब्रांड ‘थंब्स अप’ पैरालंपिक खिलाड़ियों से जुड़ा अभियान पेश करेगा जिसमें कई वीडियो और अन्य डिजिटल एवं सोशल मीडिया से जुड़ी सामग्री होगी जिससे कि जिन स्पर्धाओं में भारतीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं उनसे लोगों को जोड़ा जा सके। इस अभियान का हिस्सा छह खिलाड़ी हैं जिसमें मरियप्पन थंगावेलू (ऊंची कूद), सकीना खातून (पावरलिफ्टिंग), सुयश यादव (तैराकी), नवदीप (भाला फेंक), सुमित अंतिल (भाला फेंक) और अवनी लेखारा (निशानेबाजी) शामिल हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।