वॉयस मैसेज के लिए व्हाट्सएप यह शानदार फीचर लेकर आ रहा है

वॉयस मैसेज के लिए व्हाट्सएप यह शानदार फीचर लेकर आ रहा है

व्हाट्सएप ऑडियो मैसेज सुनने के लिए आपको चैट में बने रहना होगा। नई सुविधा लागू होने के बाद आप बातचीत में न होने पर भी उन वॉयस संदेशों को सुन पाएंगे। उदाहरण के लिए, बातचीत में एक ऑडियो संदेश आया है, और आप इसे दूसरों के साथ बातचीत करते हुए सुन सकते हैं।

मेटा ग्रुप की कंपनी व्हाट्सएप समय समय पर अपने यूजर्स के लिए बेहतर उपभोक्ता अनुभव के नए फीचर लता रहता है। व्हाट्सएप अपडेटस पर नजर रखने वाली वेबसाइट व्हाट्सएप बीटाइन्फो (WABetainfo) ने रिपोर्ट किया है की व्हाट्सएप जल्द ही यूजर्स के अच्छे अनुभव के ले आवाज संदेश से संपर्क एक नया समारोह ले कर आया जो की अभी बीटा वर्जन में है और जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध जाएगा।  WABetainfo के अनुसार, व्हाट्सएप ऑडियो संदेशों के लिए एक मल्टी-टास्किंग फ़ंक्शन दे रहा है। जब आप वॉयस नोट सुनना शुरू करते हैं, और आप अपनी चैट सूची में वापस जाते हैं, तो व्हाट्सएप एक नया यूआई इंटरफेस दिखाता है जिसमें वॉयस नोट को रोकने, फिर से शुरू करने, खारिज करने की क्षमता और एक प्रगति बार शामिल होता है।

इसे भी पढ़ें: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते समय मैलवेयर और फ़िशिंग से सुरक्षित रहें, एक क्लिक और आपका बैंक खाता शून्य

व्हाट्सएप ऑडियो मैसेज सुनने के लिए आपको चैट में बने रहना होगा। नई सुविधा लागू होने के बाद आप बातचीत में न होने पर भी उन वॉयस संदेशों को सुन पाएंगे। उदाहरण के लिए, बातचीत में एक ऑडियो संदेश आया है, और आप इसे दूसरों के साथ बातचीत करते हुए सुन सकते हैं। जब आप चैट छोड़ते हैं तो वैश्विक ध्वनि संदेश प्लेयर ध्वनि संदेश सुनने की अनुमति देता है। इसे ग्लोबल कहा जाता है क्योंकि इसे एप्लिकेशन के शीर्ष पर पिन किया जाता है, यह हमेशा तब दिखाई देता है जब आप ऐप के किसी भी सेक्शन को खोलते हैं और किसी भी समय वॉयस मैसेज को रोकना और खारिज करना संभव होता है। जब आप एक लंबी अवधि का ध्वनि संदेश प्राप्त करते हैं तो यह सुविधा बहुत उपयोगी होती है। इस मामले में, जब आप ध्वनि संदेश सुन रहे हों, तब आप अन्य संपर्कों को संदेश भेजना जारी रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: व्हाट्सएप भेजना है और नंबर सेव नहीं करना चाहते, तो अपनाएं यह उपाय

यह कैसे काम करेगा?

उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपको WhatsApp पर वॉयस मैसेज भेजता है। आपने इसे खोल दिया और सुनना शुरू कर दिया। अब आप दूसरों के साथ चैट करते हुए या व्हाट्सएप स्टोरीज देखते हुए संगीत सुनना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में आपको कुछ नहीं करना पड़ेगा। जैसे ही आप उस बातचीत से बाहर निकलते हैं, व्हाट्सएप के शीर्ष पर एक ऑडियो बार दिखाई देगा, जिससे आप अपना ऑडियो समायोजित कर सकते हैं। इस लोकेशन से पॉज और प्ले करने की भी सुविधा होगी।

- अनिमेष शर्मा