दिल्ली में येलो अलर्ट के बाद, मेट्रो में सफर के नियमो में भी हुआ बदलाव, यहां देखें डीएमआरसी की नई गाइडलाइन

 metro
मेट्रो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, नई गाइडलाइंस के तहत मेट्रो के कुल 712 गेटों में से 444 गेट खोले जाएंगे। इन्हीं में यात्रियों को अब मेट्रो स्टेशन में प्रवेश मिलेगा।

कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रोन के मामले भारत समेत पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में ओमिक्रोन के कुल मामले 781 हो गए हैं, ओमिक्रोन वायरस देश के 21 राज्यों में फैल चुका है। ओमिक्रोन से दिल्ली भी अछूता नहीं है। दिल्ली में कोरोना के 496 नए मामले सामने आए हैं। जो कि राज्य सरकार और लोगों के लिए चिंता का सबब है। राजधानी में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों और खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। आइए आपको बताते हैं कि, येलो अलर्ट से दिल्ली के ट्रांसपोर्टेशन सुविधा में क्या बदलाव आया है?

 दरअसल येलो अलर्ट के बाद मेट्रो ने अपने यहां सीटिंग कैपेसिटी में भी बदलाव किया है। मेट्रो के सीपीआरओ अनुज दयाल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अब ट्रेन के अंदर केवल 50 फीसद बैठने की क्षमता के साथ ही मेट्रो चलेगी। इसके अलावा किसी भी यात्री को मेट्रो में खड़े होकर सफर करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसके अतिरिक्त दिशानिर्देशों के पालन को सुनिश्चित करने के लिए, स्टेशनों में प्रवेश के लिए खुले गेटों की संख्या भी सीमित की जाएगी और मेट्रो स्टेशन में प्रवेश को नियंत्रित किया जाएगा।

 मेट्रो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, नई गाइडलाइंस के तहत मेट्रो के कुल 712 गेटों में से 444 गेट खोले जाएंगे। इन्हीं में यात्रियों को अब मेट्रो स्टेशन में प्रवेश मिलेगा। आपको जानकारी दे दें कि, मेट्रो के 9 फ्लाइंग स्क्वाड अलग-अलग रूटों पर चलने वाली मेट्रो में जाकर ऐसे यात्रियों का चालान काट रहे हैं, जो मेट्रो में मास्क नहीं पहन रहे हैं।

 आपको बता दें कि जब से कोरोनावायरस का संक्रमण भारत में फैलना शुरू हुआ है, उसी के पास से दिल्ली मेट्रो मेट्रो में सफर करने वाले लोगों से सावधानी बरतने की अपील करती रही है। मेट्रो की और से यह अपील की जाती रही है कि, लोग सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी बनाकर रखें। सरकारी और निजी महकमे के लोगों द्वारा भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा जा रहा है। दिल्ली मेट्रो भी अपने यात्रियों से इसी तरह की अपील कर रहा है। दिल्ली मेट्रो के टि्वटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया है जिसमें लोगों से सफर के दौरान मास्क लगाने की अपील, और प्रशासन का सहयोग करने की अपील की गई है।

अन्य न्यूज़