5जी सर्विस के जरिए ऐसे होगा यूजर्स को फायदा, पीएम मोदी ने आज की है शुरुआत

5g service
ANI Image
रितिका कमठान । Oct 01, 2022 4:45PM
देश में एक अक्टूबर को 5जी सर्विस लॉन्च हो गई है। अब इस सर्विस के जरिए यूजर्स को शानदार टेलीकॉम एक्सपीरियंस की सुविधआ मिलेगी।

इंटरनेट की दुनिया में नई क्रांति लाते हुए भारत में 5जी सर्विस की शुरुआत हो गई है। इसकी शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने एक अक्टूबर से की है। 5जी सर्विस की शुरुआत को लेकर देश में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। 5जी सर्विस लॉन्च होने से यूजर्स को कई सेवाओं का लाभ मिलेगा। 5जी सर्विस के जरिए यूजर्स को बिना किसी बाधा के कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता, विश्सनीय संचार आदि की सुविधाएं मिलेंगी। कुल मिलाकर इस सर्विस के जरिए टेलीकॉम एक्सपीरियंस में सुधार होगा।

जानकारी के मुताबिक 5जी सर्विस नेटवर्क की पांचवी जनरेशन है जो कि 4जी से बेहतर है। इसमें इंटरनेट की स्पीड 4जी की तुलना में 100 गुना अधिक है। नई सर्विस में फोन और टॉवर के बीच सिगन्ल स्पीड भी अधिक होगी। ऐसे में डेटा क्वांटिटी में भी सुधार होगा। आसान भाषा में जानें तो 5जी में 4जी नेटवर्क की अपेक्षा डबल स्पीड मिलेगी। इसके जरिए यूजर्स वीडियो और फिल्में मात्र कुछ ही सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे। एक तरफ 4जी यूजर्स को जहां सिर्फ 100mbps की स्पीड मिलती है वहीं 5जी में 10Gbps की स्पीड मिलती है।

इन परेशानियों से मिलेगी निजात

- 5जी सर्विस आने के बाद से यूजर्स को कॉल ड्रॉप की सुविधा से राहत मिलेगी। दरअसल 4जी सर्विस के तहत कॉल ड्रॉप की परेशानी काफी अधिक बढ़ गई थी जिससे यूजर्स काफी परेशान थे। माना जा रहा है कि 5जी के आने से ये परेशानी दूर होगी।

- 4जी सर्विस यूज करने के दौरान यूजर्स क्लियर ऑडियो ना मिलने की समस्या से काफी परेशान थे। इस कारण कॉलिंग काफी डिस्टर्ब होती थी। 5जी सर्विस आने से कॉलिंग के दौरान नया एक्सपीरियंस यूजर्स को मिलेगा। माना जा रहा है कि ये क्रिस्टल क्लीयर ऑडियो की सेवा देगी।

- 5जी सर्विस की शुरुआत होने के बाद सुपर फास्ट डाउनलोडिंग की सुविधा भी यूजर्स को मिलेगी। 4जी सर्विस की अपेक्षा ये सुविधा काफी बेहतर होगी। स्पीड बेहतर होने से यूजर्स का समय भी बचेगा। बड़ी से बड़ी फाइल, वीडियो आदि चुटकी में डाउनलोड होगी।

- वीडियो कॉलिंग की सुविधा में भी सुधार होने की उम्मीद है। दरअसल वीडियो कॉल के  दौरान कई बार वीडियो क्वालिटी खराब होने या स्लो कनेक्टिविटी की समस्या होती थी। 5जी सर्विस से वीडियो कॉलिंग रियल लाइफ एक्सपीरियंस देगी। 

- देश में 5जी लॉन्च होने के बाद कृषि, मेडिकल, शिक्षा आदि के क्षेत्र में भी क्रांति देखने को मिलेगी। इसके अलावा डिफेंस सेक्टर में भी बदलाव होने की उम्मीद है।

इन राज्यों में मिलेगी सुविधा

भारत कुछ चुनिंदा देशों में बन गया है जहा अब लेटेस्ट जनरेशन की टेलीकॉम सर्विस मिलेगी। शुरुआत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे शहरों में 5जी सर्विस की शुरुआत हो रही है। यानी मेट्रो शहरों में सर्विस मिलेगी। माना जा रहा है कि वर्ष 2023 तक इस सर्विस को देश के कोने कोने तक पहुंचाया जाएगा। 

अन्य न्यूज़