आपकी हेल्थ को नुकसान नहीं, फायदा पहुंचाते हैं यह स्वीट्स

आपकी हेल्थ को नुकसान नहीं, फायदा पहुंचाते हैं यह स्वीट्स

अगर आप एक हेल्दी स्वीट इंग्रीडिएंट की तलाश में हैं तो ऐसे में अपनी चीनी को गुड़ से स्विच कर सकते हैं। गुड़ ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह वास्तव में गुणों की खान है। सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर में गर्मी बनी रहती है।

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें मीठा खाना काफी पसंद होता है। वह चाहे कितनी भी कोशिश करें, लेकिन फिर भी मीठे से दूरी नहीं बना पाते हैं। लेकिन, जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसे में उन्हें खुद पर काबू करना पड़ता है। हो सकता है कि आप भी एक स्वीट लवर हों, लेकिन हेल्थ को ध्यान में रखकर अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण ना रख पाते हों। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खाने-पीने के तरीके में कुछ बदलाव करें। आपको शायद पता ना हो, लेकिन ऐसे कई स्वीट इंग्रीडिएंट हैं, जो ना केवल आपके स्वीट टूथ को शांत करेंगे, बल्कि हेल्थ पर भी इनका सकारात्मक असर पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं इन इंग्रीडिएंट्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाएँ बेसन का हलवा, 15 मिनट में हो जाएगा तैयार, पढ़ें पूरी रेसिपी

खाएं गुड़

अगर आप एक हेल्दी स्वीट इंग्रीडिएंट की तलाश में हैं तो ऐसे में अपनी चीनी को गुड़ से स्विच कर सकते हैं। गुड़ ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह वास्तव में गुणों की खान है। सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर में गर्मी बनी रहती है। वहीं, अगर आप खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खा लें तो इससे आपकी स्वीट की क्रेविंग तो शांत होती ही है। साथ ही साथ, पाचन के लिए भी यह काफी अच्छा रहता है।

शहद का सेवन

अगर आप किसी ड्रिंक को बना रही हैं तो ऐसे में आप उसमें चीनी की जगह शहद को मिक्स कर सकती हैं। शहद को एक आयुर्वेदिक औषधि कहा जाता है, जो आपके टेस्ट बड को भी शांत करता है। अगर आप चीनी की जगह शहद को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपको वजन घटाने से लेकर चेहरे पर चमक बनाए रखने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: मार्केट में आ रहे हैं जहरीले मशरूम, ऐसे करें पहचान और जानें पकाने का सही तरीका

खजूर है बेहतर ऑप्शन

अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें स्वीट की बहुत अधिक क्रेविंग होती है तो ऐसे में खजूर का सेवन भी किया जा सकता है। यह बहुत अधिक मीठे होते हैं और सेहत के लिए भी लाभकारी होते हैं। आप इन्हें कई तरह की डिशेज में शामिल कर सकते हैं और अपने टेस्ट को बरकरार रख सकते हैं। खजूर में कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे यह हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा माना गया है।  

मिताली जैन