मानसून में स्किन की टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं यह टिप्स

skin care
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Jul 31, 2022 9:15AM
स्किन के लिए बेसन व दही का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है। जहां बेसन त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। वहीं दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को मुलायम बनाता है। आप स्किन को डिटैन करने के लिए बेसन, दही और हल्दी का पेस्ट बना सकती है।

मानसून एक ऐसा मौसम होता है, जिसमें सूरज की किरणें बहुत अधिक तेज नहीं होती है और इसलिए अधिकतर लोग इस मौसम में सनस्क्रीन को अप्लाई नहीं करते हैं। ऐसे में अधिकतर लोगों को स्किन में टैनिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण स्किन बहुत अधिक डल नजर आती है। इतना ही नहीं, मौसम में बदलाव का असर भी स्किन पर नजर आता है। ऐसे में अगर आप स्किन की टैनिंग को दूर करके उसे एक बार फिर से ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप कुछ आसान उपायों को अपना सकते हैं-

बेसन व दही का करें इस्तेमाल

स्किन के लिए बेसन व दही का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है। जहां बेसन त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। वहीं दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को मुलायम बनाता है। आप स्किन को डिटैन करने के लिए बेसन, दही और हल्दी का पेस्ट बना सकती है। आप चेहरा क्लीन करके इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद, आप धोते समय इसे हल्के हाथों से स्क्रब करें।

इसे भी पढ़ें: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से निजात पाने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

दाल का करें इस्तेमाल

दाल सिर्फ सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है, बल्कि यह स्किन को भी लाभ पहुंचाती है। इसके लिए आप थोड़ी मसूर की दाल लें और उसे रात भर कच्चे दूध में भिगो दें। अगली सुबह, भीगी हुई दाल को हल्दी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। अब आप अपनी स्किन को क्लीन करें और पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, चेहरे को धो लें।

इसे भी पढ़ें: त्वचा पर इस तरह इस्तेमाल करें गुलाबजल, मिलेगा लाभ ही लाभ

फलों से पाएं निखार

अगर आप अपनी स्किन को दमकती हुई बनाना चाहते हैं तो फलों की गुडनेस से उसे पैम्पर करें। आप स्किन को डिटैन करने के लिए पके पपीते, तरबूज, आलू, टमाटर और खीरा स्लाइस लेकर जेली जैसा पेस्ट बना लें। पेस्ट को 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और इसे तब तक मलते रहें जब तक यह त्वचा में समा न जाए। उसके बाद फेस को क्लीन कर लें।

अब आप भी इन उपायों को अपनाएं और मानसून में भी दमकती हुई स्किन पाएं।

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़