सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

रूखी और फटी त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है जिससे त्वचा की नमी बनी रहे। वैसे तो आजकल बाजार में कई क्रीम मौजूद हैं लेकिन कई बार इनका भी त्वचा पर कुछ खास असर नहीं होता है। हालाँकि, कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपनी त्वचा को मुलायम बना सकते हैं।

सर्दियाँ आते ही सबसे पहले हमारी त्वचा पर असर दिखता है। सर्दियों में ठंड के कारण हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। रूखी और फटी त्वचा ना केवल देखने में बेकार लगती हैं बल्कि कष्टदायी भी होती है। ऐसे में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है जिससे त्वचा की नमी बनी रहे। वैसे तो आजकल बाजार में कई क्रीम मौजूद हैं लेकिन कई बार इनका भी त्वचा पर कुछ खास असर नहीं होता है। हालाँकि, कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपनी त्वचा को मुलायम बना सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको त्वचा को कोमल बनाने की  कुछ ऐसे ही कारगर टिप्स बताने जा रहे हैं- 

इसे भी पढ़ें: संतरा खाकर छिलका क्यों फेंकना, जब यह रख सकता है आपकी स्किन का ख्याल

ऑलिव ऑयल 

त्वचा की देखभाल के लिए ऑलिव ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाना चाहते हैं तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटी-एक्सीडेंट्स और फैटी एसिड्स स्किन सेल्स की मरम्मत करके त्वचा को मुलायम बनाते हैं। इसके लिए अपने हाथों-पैरों पर कुछ बूँदें ऑलिव ऑयल की लें और इससे अपनी त्वचा की मालिश करें। इससे आपकी रूखी त्वचा कुछ ही दिनों में फूलों की तरह मुलायम बन जाएगी।  


ओटमील 

सर्दियों में रूखी त्वचा को कोमल बनाने के लिए आप ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। यह त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटा कर त्वचा का खुरदुरापन ठीक करता है। इसके साथ ही ओटमील में मौजूद प्रोटीन त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है जिससे त्वचा मुलायम बनी रहती है।

नारियल तेल

रूखी और बेजान त्वचा के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड्स हाथों की त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और रूखी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाते हैं। इसके लिए अपनी हथेली पर कुछ बूँदें नारियल के तेल की लें और त्वचा की मालिश करें। ऐसा करने से रूखी और बेजान त्वचा कुछ ही दिनों में मुलायम बन जाएगी।

इसे भी पढ़ें: मसूर की दाल से मिलेगी खिली-खिली त्वचा, बस इस तरह बनाएं होममेड फेस पैक

मक्खन और बादाम 

अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए आप मक्खन और बादाम के तेल से होममेड क्रीम भी बना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच मक्खन और एक चम्मच बादाम का तेल लें और दोनों को आपस में अच्छी तक मिक्स कर लें। इसके बाद इस क्रीम को अपनी त्वचा पर लगाकर मसाज करें। बादाम के तेल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है जो रूखी और फटी त्वचा को भरने में मदद करता है। आप चाहें तो इस क्रीम को किसी छोटे कंटेनर में स्टोर करके भी रख सकते हैं।  

मिल्क क्रीम

रूखी और बेजान त्वचा के लिए मिल्क क्रीम एक बेजोड़ घरेलु नुस्खा है। मिल्क क्रीम में पर्याप्त मात्रा में फैट मौजूद होता है जो त्वचा की खोई हुई नमी वापस लाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के पीएच लेवल को सामान्य रखने में मदद करता है। यही कारण है कि बाज़ार में मिलने वाली क्रीम और मॉइस्चराइजर में मिल्क क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है।

नींबू, चीनी और शहद 

कोमल त्वचा पाने के लिए आप नींबू, चीनी और शहद से बना स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद करते हैं। वहीं नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो त्वचा को कोमल बनाने के साथ-साथ स्किन त्वचा का कालापन भी दूर करता है। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच शहद और एक चम्मच चीनी लें। अब इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और आपस में अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाकर मालिश करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से साफ करके मॉइस्चराइजर लगा लें।

- प्रिया मिश्रा