मसूर की दाल से मिलेगी खिली-खिली त्वचा, बस इस तरह बनाएं होममेड फेस पैक

मसूर की दाल से मिलेगी खिली-खिली त्वचा, बस इस तरह बनाएं होममेड फेस पैक

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे में आप इस फेस पैक को स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं। यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ टैन हटाने और स्किन को गोरा बनाने में मदद मिलती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मसूर दाल को रात भर के लिए पानी में भिगो दें।

दालें प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत होती हैं और इसलिए हर किसी को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, दालें सिर्फ आपकी सेहत का ही ख्याल नहीं रखतीं, बल्कि इसकी मदद से आप अपनी स्किन का भी बेहद अच्छी तरह ख्याल रख सकते हैं। आमतौर पर, लोग अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए बाजार से महंगे-महंगे फेस पैक लेकर आते हैं और उसे अप्लाई करते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर रखी दालों की मदद से कुछ फेस पैक तैयार कर सकते हैं और अपनी स्किन की केयर कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मसूर की दाल से बनने वाले कुछ होममेड फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन का बेहद अच्छी तरह ख्याल रखेंगे-

इसे भी पढ़ें: चेहरे के ओपन पोर्स कुछ ही दिनों में हो जाएंगे बंद, बस आजमाएँ ये चमत्कारी नुस्खे

ऑयली स्किन के लिए दाल का फेस पैक

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे में आप इस फेस पैक को स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं। यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ टैन हटाने और स्किन को गोरा बनाने में मदद मिलती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मसूर दाल को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। अब दाल को मोटा, दरदरा पीस लें। अब इसमें लगभग एक तिहाई कच्चा दूध डालें और दाल के पेस्ट को पतला कर लें। अब अपने क्लीन फेस पर इस फेस पैक को लगाएं और अपनी स्किन पर इसे लगाकर सर्कुलर मोशन में धीरे से मालिश करें। करीबन, 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। अब इसे धो लें और अपने चेहरे को थपथपा कर सुखा लें।

रूखी त्वचा के लिए मसूर दाल फेस पैक

अगर आपकी स्किन रूखी है तो ऐसे में आप मसूर दाल की मदद से अपनी स्किन को पैम्पर कर सकते हैं। इसके लिए, आप दो चम्मच मसूर दाल को कच्चे दूध और गुलाब जल के मिश्रण में रात को भिगो दें। अगले दिन इसे दरदरा पीस लें। अब, इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में, इसे ठंडे पानी से धो लें और अपनी त्वचा को थपथपा कर सुखा लें।

इसे भी पढ़ें: स्किन के लिए वरदान समान है विटामिन ई कैप्सूल, जानिए इसके फायदे

स्किन हाइड्रेशन के लिए मसूर दाल पैक

मसूर दाल को हाइड्रेटिंग गुणों के लिए जाना जाता है और शहद त्वचा के प्राकृतिक मॉइस्चराइजर को बनाए रखने के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, यह मुंहासों को भी रोकता है और अत्यधिक पोषण प्रदान करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच मसूर दाल का पाउडर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब, दोनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और स्किन को क्लीन करने इस पेस्ट को अप्लाई करें। करीबन 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। अंत में, पानी की मदद से इसे धो दें।

- मिताली जैन