• स्किन के लिए वरदान समान है विटामिन ई कैप्सूल, जानिए इसके फायदे

मिताली जैन Oct 09, 2021 18:02

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आपकी स्किन पर किसी भी तरह के दाग−धब्बे हैं तो आपको विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। इसमें ना केवल एंटी−ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, बल्कि यह स्किन में कोलेजन को भी बूस्ट अप करता है।

आज के समय में चाहे महिला हो या पुरूष, हर कोई एक खूबसूरत स्किन पाने की चाहत रखता है। इसके लिए लोग मार्केट में मिलने वाले तरह−तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आपके ब्यूटी किट में विटामिन ई कैप्सूल मौजूद है तो आपको अलग से अलग तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट पर अपना पैसा बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको विटामिन ई कैप्सूल से मिलने वाले कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: क्या है मोरिंगा हेयर मास्क, रूखे और बेजान बालों के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

दाग−धब्बों को कहें बाय−बाय

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आपकी स्किन पर किसी भी तरह के दाग−धब्बे हैं तो आपको विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। इसमें ना केवल एंटी−ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, बल्कि यह स्किन में कोलेजन को भी बूस्ट अप करता है। इसलिए, अगर इसका नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो इससे आपका हीलिंग प्रोसेस तेज होता है और दाग−धब्बे धीरे−धीरे कम होने लगते हैं।

होते हैं एंटी−एजिंग 

यह विटामिन ई ऑयल कैप्सूल से मिलने वाला एक गजब का लाभ है। कोई भी इंसान नहीं चाहता कि उसकी स्किन पर एजिंग के साइन्स नजर आएं। ऐसे में इन साइन्स जैसे फाइन लाइन्स व झुर्रियों आदि को दूर करने के लिए आप विटामिन ई ऑयल कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उम्र बढ़ने की गति को कम करता है और आपकी स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज करता है, जिससे आपकी स्किन अधिक यंगर व ब्यूटीफुल नजर आती है। 

डार्क सर्कल्स की कर दें छुट्टी

विटामिन ई ऑयल कैप्सूल आपकी स्किन की कई प्रॉब्लम्स को बेहद आसानी से दूर करने में सहायक है। खासतौर से, अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो आप हर रात सोने से पहले अंडर आई एरिया पर विटामिन ई ऑयल कैप्सूल का इस्तेमाल करें और उससे हल्के हाथों से मसाज करें। इसके हीलिंग गुण डार्क सर्कल्स को भी काफी हद तक कम करने में मददगार होते हैं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर वैक्सिंग करवाने से पहले और बाद में रखें इन बातों का खास ख्याल, वरना...

स्किन के रूखेपन से छुटकारा

चूंकि विटामिन ई ऑयल कैप्सूल आपकी स्किन की गहराई तक जाकर उसे पोषित करता है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की स्किन बहुत अधिक रूखी है, तो उसके लिए विटामिन ई ऑयल कैप्सूल का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है।

मिताली जैन