कलौंजी से मिलेगी निखरी-निखरी त्वचा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कलौंजी से मिलेगी निखरी-निखरी त्वचा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कलौंजी एक्ने के लिए काल के समान है। अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप एक्ने से परेशान रहते हैं तो इस पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक चम्मच कलौंजी पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर और एक चौथाई चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर मिक्स करें।

अमूमन महिलाएं एक अच्छी स्किन पाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अच्छी त्वचा का राज आपकी किचन के अंदर ही है। किचन में ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए वरदान समान होते हैं। इन्हीं में से एक है कलौंजी। कलौंजी के बीज स्किन पर किसी चमत्कार की तरह काम करते हैं। यह ना केवल एक्ने को दूर करते हैं, बल्कि स्किन के टेक्सचर को भी बेहतर बनाते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप अपनी स्किन कॉम्पलेक्शन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो भी आप कलौंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फ्लॉलेस स्किन के लिए कलौंजी का इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: स्किन के लिए वरदान समान है अश्वगंधा, जानें इसके बेमिसाल फायदे

बनाएं स्क्रब

अगर आप अनइवन स्किन टोन से लेकर टैनिंग आदि से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में कलौंजी की मदद से स्क्रब बनाकर इस्तेमाल करें। इसके लिए पहले आप कलौंजी के बीजों को पीसकर उनका पाउडर बना लें। अब आप एक चम्मच कलौंजी का पाउडर लें और फिर उसमें एक चम्मच दूध को मिक्स कर लें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें और फिर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अब, आप हल्के हाथों से मसाज करें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। अंत में, फेस को मॉइश्चराइज कर लें।

एक्ने को कहें अलविदा

कलौंजी एक्ने के लिए काल के समान है। अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप एक्ने से परेशान रहते हैं तो इस पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक चम्मच कलौंजी पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर और एक चौथाई चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर मिक्स करें। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप सिरके के स्थान पर गुलाब जल का इस्तेमाल करें। इसके बाद इसे अच्छी तरह मिक्स करें और अपने फेस को क्लीन करके प्रभावित स्थान पर इस पेस्ट को लगाएं। अंत में, चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में रूखी-बेजान त्वचा में को वापस ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

बनाएं ब्राइटनिंग फेस मास्क

अगर आपकी स्किन रूखी है और आप एक हाइड्रेटिंग और ब्राइटनिंग फेस मास्क बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप कलौंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मास्क को बनाने के लिए एक छोटा चम्मच कलौंजी पाउडर लें। अब इसमें एक छोटा चम्मच ओट्स पाउडर, आधा छोटा चम्मच शहद, आधा छोटा चम्मच बादाम का तेल और आधा चम्मच दूध की मलाई डालकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। अब अपने फेस को क्लीन करें और फिर इसे समान रूप से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अब, इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें और अंत में गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। अंत में, एक अच्छा मॉइश्चराइजर लगानस ना भूलें।

मिताली जैन