सर्दियों में रूखी-बेजान त्वचा में को वापस ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

सर्दियों में रूखी-बेजान त्वचा में को वापस ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

सर्दियों में त्वचा की अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है। आजकल बाजार में कई विंटर-स्पेशल मॉइस्चराइजर और क्रीम मौजूद हैं। लेकिन आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके भी खूबसूरत और चमकदार त्वचा पा सकते हैं।

सर्दियां आते ही हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। सर्दियों में सर्द हवा के कारण हमारी त्वचा की नमी खो जाती है। ऐसे में त्वचा की अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है। आजकल बाजार में कई विंटर-स्पेशल मॉइस्चराइजर और क्रीम मौजूद हैं। लेकिन आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके भी खूबसूरत और चमकदार त्वचा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको अपनी डाइट में कौन सी चीज़ें शामिल करनी चाहिए-

इसे भी पढ़ें: नहीं बढ़ रहे हैं आपके बाल तो अप्लाई करें यह होममेड हेयर पैक्स

हरी पत्तेदार सब्जियाँ

सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियाँ जरूर शामिल करें। पालक, सरसों और मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन A, C और K जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।  विटामिन A त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है और इससे मुंहासों की समस्या भी कम होती है। वहीं, हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, प्रोटीन आदि तत्व होते हैं जो स्किन और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स ना केवल हमारी सेहत, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन्स, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को गर्माहट देने के साथ-साथ स्किन को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। सर्दियों में आप अपनी डाइट में बादाम, अंजीर, अखरोट आदि शामिल कर सकते हैं। ये सभी पोषक तत्व स्किन की नमी को बरकरार रखने में मदद करते हैं और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। 

मसाले 

सर्दियों में अपनी डाइट में अदरक, इलायची, काली मिर्च, दाल चीनी और लौंग जैसे मसाले जरूर शामिल करें। ये ना सिर्फ आपको सर्दी में गर्माहट देंगे बल्कि आपकी स्किन को भी चमकदार बनाने में फ़ायदेमंद हैं। इससे मुहाँसों, व्हाइट हेड्स और झाइयों जैसी त्वचा की समस्याएँ दूर होंगी और आपको मुलायम और ग्लोइंग स्किन मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में लिप्स हो गए हैं ड्राई तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेंगे बेबी सॉफ्ट लिप्स

विटामिन सी 

विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो विटामिन सी से भरपूर फल जैसे संतरे, मौसंबी आदि अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे शरीर की इम्युनिटी मजबूती बनती है और स्किन इंफेक्शन का खतरा कम होता है। इसके साथ ही यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने और स्किन की इलास्टिसिटी को बरकरार रखने में मदद करता है। सर्दियों में विटामिन सी के सेवन से स्किन चमकदार और खूबसूरत बनती है।  

साबुत अनाज

सर्दियों में अपनी डाइट में बाजरा, रागी और मक्का जैसे साबुत अनाज शामिल करें। ये सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर के साथ-साथ त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साबुत अनाज में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

- प्रिया मिश्रा