सिर्फ सही शैम्पू ही काफी नहीं, बालों को धोने का तरीका भी सहीं होना चाहिए

सिर्फ सही शैम्पू ही काफी नहीं, बालों को धोने का तरीका भी सहीं होना चाहिए
Creative Commons licenses

कुछ लोग हेयर वॉश के दौरान सिर्फ शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं, जबकि कंडीशनर का इस्तेमाल करना भी उतना ही जरूरी है। इसके लिए आप अपनी हथेली पर थोड़ा कंडीशनर लें और उसे हेयर लेंथ पर लगाएं। ध्यान रखें कि कभी भी कंडीशनर को स्कैल्प पर ना लगाएं।

हेयर केयर का सबसे पहला और जरूरी स्टेप है बालों को वॉश करना। हम सभी बचपन से ही अपने बालों को वॉश करते हैं। यह स्कैल्प में किसी भी तरह के बिल्ड अप व गंदगी से छुटकारा दिलाने में मदद होता है। इतना ही नहीं, इससे आपके बाल अधिक सिल्की व शाइनी दिखते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बालों को वॉश करने का भी अपना एक तरीका होता है और अगर बालों को सही तरह से वॉश ना किया जाए तो इससे उन्हें फायदा कम और नुकसान अधिक होता है। तो चलिए जानते हैं बाल धोने का क्या हो सही तरीका−

इसे भी पढ़ें: मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करें पुदीने का इस्तेमाल, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

पहले चुनें शैम्पू

यह बालों को वॉश करने का सबसे पहला और जरूरी स्टेप है। आपके बालों को वॉश करने से मैक्सिमम लाभ हो, इसके लिए जरूरी है कि आप अपने हेयर टाइप व हेयर कंसर्न के अनुसार शैम्पू को चुनें। गलत शैम्पू के इस्तेमाल से बाल डैमेज होते हैं।

शैम्पू को करें डायलूट

हेयर केयर एक्सपर्ट के अनुसार, जब भी आप बालों को शैम्पू करें तो पहले उसे पानी में डायलूट अवश्य करें। कुछ लोग सीधे ही बालों में शैंपू लगा लेते हैं, जिससे ना केवल प्रॉडक्ट अधिक लगता है, बल्कि इससे बालों पर भी विपरीत असर होता है।

यूं करें अप्लाई 

बालों पर शैम्पू अप्लाई करके उंगलियों के पोर्स की मदद से हल्के हाथों से चार−पांच मिनट मसाज करें। ध्यान रखें कि इस दौरान आपको नाखूनों का इस्तेमाल नहीं करना  है और ना ही बालों को जोर से रगड़ना है। दरअसल, इस समय बाल काफी कमजोर होते हैं और उन्हें जोर से रगड़ने से हेयर फॉल की समस्या हो सकती है।

गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल

अब आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हुए बालों को वॉश कर लें। इसके बाद, आप हाथों की मदद से अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें।

इसे भी पढ़ें: रुक गई है बालों की ग्रोथ तो करें ये योगासन, कुछ ही दिनों में मिलेंगे लंबे-घने बाल

कंडीशनर है जरूरी

कुछ लोग हेयर वॉश के दौरान सिर्फ शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं, जबकि कंडीशनर का इस्तेमाल करना भी उतना ही जरूरी है। इसके लिए आप अपनी हथेली पर थोड़ा कंडीशनर लें और उसे हेयर लेंथ पर लगाएं। ध्यान रखें कि कभी भी कंडीशनर को स्कैल्प पर ना लगाएं। दो−तीन मिनट रूकें और फिर ठंडे पानी से बालों को वॉश करें। ध्यान रखें कि ठंडा पानी आपके स्कैल्प के पोर्स को क्लोज करता है, जिससे ना केवल मॉइश्चर बना रहता है, बल्कि कोई भी गंदगी स्कैल्प के भीतर तक नहीं पहुंचती। 

- मिताली जैन