मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करें पुदीने का इस्तेमाल, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करें पुदीने का इस्तेमाल, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा
unsplah

पुदीने में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों की समस्या को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है इसके अलावा पुदीने में फ्लेवोनॉयड्स और फेनोलिक्स होते है जो फ्री रेडिकल्स को रोकने में मदद करते हैं। पुदीने में एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

मुंहासों की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए वे तरह तरह के इंटीरियर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इनसे भी कोई लाभ नहीं मिलता है। ऐसे में आप पुदीना का इस्तेमाल करके मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। पुदीने में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों की समस्या को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है इसके अलावा पुदीने में फ्लेवोनॉयड्स और फेनोलिक्स होते है जो फ्री रेडिकल्स को रोकने में मदद करते हैं। पुदीने में एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने और मुंहासों के निशान को दूर करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: रुक गई है बालों की ग्रोथ तो करें ये योगासन, कुछ ही दिनों में मिलेंगे लंबे-घने बाल

पुदीने का पेस्ट 

और आप मुहांसों को दूर करने के लिए पुदीने की पत्तियों का पेस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीने के पत्तों में एंटी माइक्रोबियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। इसके लिए 10 से 15 पुदीने के पत्तों को पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

पुदीने की चाय 

मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप पहाड़ी पुदीने की चाय, जिसे स्पियरमिंट टी कहते हैं, का सेवन कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्र में एंटीऑक्सीडेंट ओं रेंट इन बैक्टीरियल गुण होते हैं जो वहां से पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करते हैं। इसके लिए एक पैन में पानी गर्म करें। फिर इसमें पहाड़ी पुदीने की पत्तियां डालकर 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को छानकर पीएं।

इसे भी पढ़ें: टैनिंग से बचने के लिए कम पैसों में घर पर ही बनाएं नेचुरल सनस्क्रीन, जानें बनाने का तरीका

पुदीना और शहद 

अगर आप मुंहासों के निशान और दाग धब्बों से परेशान हैं तो इसके लिए 10 से 15 पुदीने के पत्तों को पीस लें। अब इसमें एक चम्मच शहद डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और कम से कम 25 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

पुदीना और गुलाबजल 

मुंहासों को दूर करने के लिए आप पुदीने की पत्तियों और गुलाबजल से बना पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब जल त्वचा के पी एच लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। वहीं, यह त्वचा के अधिक तेल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इससे आपकी त्वचा मुलायम और हाइड्रेटेड रहती है। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसमें गुलाबजल मिलाएं अब इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। बाद के पानी से चेहरा धो लें।

- प्रिया मिश्रा