सर्दियों में इस तरह रखना चाहिए अपनी त्वचा का ख्याल

  •  वरूण क्वात्रा
  •  जनवरी 25, 2018   19:20
  • Like
सर्दियों में इस तरह रखना चाहिए अपनी त्वचा का ख्याल

ठंड के मौसम में आपकी स्किन अतिरिक्त देखभाल मांगती है। अगर इसकी केयर में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाए तो आपको रूखी त्वचा के साथ अन्य कई सौंदर्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ठंड के मौसम में आपकी स्किन अतिरिक्त देखभाल मांगती है। अगर इसकी केयर में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाए तो आपको रूखी त्वचा के साथ अन्य कई सौंदर्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं सर्दियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल−

गुनगुने पानी का इस्तेमाल

वैसे तो ठंड के मौसम में लोग गर्म पानी में नहाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप सिर्फ हाथ वॉश कर रहे हैं या फेसवॉश कर रहे हैं तो कोशिश करें कि आप गर्म पानी के स्थान पर हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें। दरसअल, ऐसा करने के आपके शरीर का नेचुरल ऑयल खत्म नहीं होता। आमतौर पर जब आप अपने चेहरे को बार−बार गर्म पानी से धोते हैं तो इससे त्वचा का ऑयल निकल जाता है, जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।

सही समय पर मॉइश्चराइजर

यह तो हम सभी जानते हैं कि ठंड के मौसम में स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए उसे मॉइश्चराइज करना बेहद आवश्यक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन को मॉइश्चराइज करने का सही समय क्या होता है। जब आप सही समय पर स्किन को एक्स्टा केयर देते हैं तो इसका काफी प्रभावी परिणाम देखने को मिलता है। इसलिए आप हमेशा नहाने के बाद स्किन को मॉइश्चराइज करें। दरअसल, उस समय आपकी स्किन के पोर्स खुले होते हैं और ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज करने से नमी आपको भीतर तक प्राप्त होती है।

सही हो मॉइश्चराइज

आमतौर पर देखने में आता है कि लोग गर्मी में इस्तेमाल किया जाने वाला मॉइश्चराइजर ही सर्दी में भी इस्तेमाल करते हैं। जबकि इस मौसम में आपको हैवी मॉइश्चराइजर की आवश्यकता होती है क्योंकि आपकी स्किन अपेक्षाकृत अधिक रूखी हो जाती है। साथ ही मॉइश्चराइजर का चयन करते समय आप अपनी स्किन टाइप का भी ध्यान रखें। कोशिश करें कि आप इस मौसम में वाटर बेस्ड मॉइश्चराजइर के स्थान पर ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का चयन करें।

खुद की करें सुरक्षा

यह सच है कि इस मौसम में चलने वाली ठंडी हवाएं आपकी स्किन की नमी छीन लेते हैं लेकिन आप खुद को प्रोटेक्ट करके इन ठंडी हवाओं के असर को काफी हद तक कम कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर जब आप घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन लगाने के साथ−साथ ग्लव्स और स्कार्फ आदि पहनना बिल्कुल भी न भूलें।

पर्याप्त पानी

ठंड के मौसम में अमूमन लोगों को प्यास कम लगती है, जिसके कारण उनके शरीर में पानी का स्तर काफी कम हो जाता है और इस कारण भी उनकी त्वचा में नमी कम हो जाती है और उनकी त्वचा रूखी, डल व बेजान हो जाती है। इस स्थिति से बचने का एक तरीका है कि ठंड के मौसम में भी आप पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं। अगर आपको सादा पानी पीना अच्छा नहीं लगता तो आप गाजर, चुकंदर, नींबू या संतरे आदि का रस निकाल कर भी पी सकते हैं या फिर हरी पत्तेदार सब्जियों का सूप भी पिया जा सकता है। हालांकि आप चाय या कॉफी का सेवन लिमिटेड मात्रा में ही करें।

- वरूण क्वात्रा







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept