चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, नहीं करनी पड़ेगी थ्रेडिंग, वैक्सिंग

easy hair removal techniques
आमतौर पर महिलाऐं चेहरे से बाल हटाने के लिए थ्रेडिंग या वैक्सिंग करवाती हैं। लेकिन कई महिलाएं अपने चेहरे से बालों को हटाने के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स या कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट भी लेती हैं। हालांकि, कई बार वैक्सिंग या कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स की वजह से चेहरे पर दाने हो जाते हैं या निशान बन जाते हैं।

हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। सुंदर दिखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। कई महिलाओं के चेहरे पर बाल होते हैं। कुछ महिलाओं के चेहरे पर बाल कम होते हैं तो कई महिलाओं के चेहरे पर ज्यादा बाल होते हैं, जो देखने में भद्दे लगते हैं। खासतौर पर चेहरे के साइड और चिन पर बाल देखने में अच्छे नहीं लगते हैं। आमतौर पर महिलाऐं चेहरे से बाल हटाने के लिए थ्रेडिंग या वैक्सिंग करवाती हैं। लेकिन कई महिलाएं अपने चेहरे से बालों को हटाने के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स या कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट भी लेती हैं। हालांकि, कई बार वैक्सिंग या कॉस्मेटिक  ट्रीटमेंट्स की वजह से चेहरे पर दाने हो जाते हैं या निशान बन जाते हैं। अगर आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना, घर पर ही चेहरे के बालों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आज का लेख जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको चेहरे के बाल हटाने के कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

पपीता 

पपीता का इस्तेमाल करके आप अनचाहे बालों से निजात पा सकते हैं। पपीता के अंदर पपाइन एंजाइम होता है जो अनचाहे बालों को बढ़ने से रोकता है। इसके लिए एक पपीता लें और उसे अच्छी तरह से छीलकर पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के बाद इसमें हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को 15 मिनट तक अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। जब पेस्ट सूख जाए तो सादे पानी से अपना चेहरा और गर्दन धो लें।

आलू 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा पर आलू का रस एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। नियमित रूप से अपर लिप पर आलू का रस लगाने से चेहरे के बालों का रंग हल्का हो जाता है और कुछ समय बाद उनकी ग्रोथ भी कम हो जाती है। इसके लिए रात में सोने से पहले चेहरे और गर्दन पर आलू का रस लगाएं।


शहद और नींबू 

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप शहद और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जिससे चेहरे के बालों का कलर हल्का होता है। वहीं, शहद के इस्तेमाल से चेहरे से बाल हटाने के साथ आपकी त्वचा मुलायम बनेगी। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी डाल सकती हैं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके ऊपर कॉटन के कपड़े या वैक्सिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पतली सी स्ट्रिप लगाएं। 10 मिनट बाद मिश्रण सूख जाने पर स्ट्रिप को बालों के विपरीत दिशा में खींचें।

इसे भी पढ़ें: संतरा खाकर छिलका क्यों फेंकना, जब यह रख सकता है आपकी स्किन का ख्याल

दही और बेसन 

चेहरे के अचाहे बालों को हटाने के लिए आप दही और बेसन के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी लें। अब इसमें एक चम्मच दही और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ करें। 

अंडा 

चेहरे के अनचाहे के बाल हटाने के लिए आप अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच अंडे का सफेद हिस्सा लें। अब इसमें एक चम्मच कॉर्न स्टार्च और एक चम्मच चीनी डालें। अब थोड़ा सा पानी डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूख जाने के बाद चेहरा साफ कर लें।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़