20 प्रतिशत करदाताओं ने अंतिम दिन भरे GST रिटर्न, जानिए अब तक कितने लोगों ने भरा ?

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 22, 2020   09:24
20 प्रतिशत करदाताओं ने अंतिम दिन भरे GST रिटर्न, जानिए अब तक कितने लोगों ने भरा ?

जीएसटीएन ने मंगलवार को कहा कि कुछ तकनीकी झटकों के बावजूद 13.30 लाख जीएसटीआर-3बी रिटर्न अंतिम दिन 20 जनवरी को भरे गये। यह कुल रिटर्न का 20 प्रतिशत है। जीएसटी नेटवर्क ने कहा कि अब तक इस महीने भरे गये रिटर्न से पता चलता है कि जीएसटीएन रिटर्न फाइल करने की प्रणाली अपेक्षित सीमा के भीतर काम कर रही है।

नयी दिल्ली। जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने मंगलवार को कहा कि कुछ तकनीकी झटकों के बावजूद 13.30 लाख जीएसटीआर 3बी रिटर्न अंतिम दिन 20 जनवरी को भरे गये। यह कुल रिटर्न का 20 प्रतिशत है। जीएसटी नेटवर्क ने एक बयान में कहा कि अब तक इस महीने भरे गये रिटर्न से पता चलता है कि जीएसटीएन रिटर्न फाइल करने की प्रणाली अपेक्षित सीमा के भीतर काम कर रही है। यह इस तथ्य से पता चलता है कि 14 जनवरी तक 24.6 लाख जीएसटीआर-3बी फार्म भरे गये। 

इसे भी पढ़ें: कर विभाग ने इस महीने जीएसटी राजस्व लक्ष्य बढ़ाकर 1.15 लाख करोड़ रुपये किया

बयान के अनुसार दिसंबर महीने के लिये कुल 65.65 लाख जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइल किये गये। इसमें 13.30 लाख जीएसटीआर-3बी रिटर्न अंतिम दिन यानी 20 जनवरी 2020 को भरे गये। कई करदाताओं ने सोशल मीडिया पर तकनीकी गड़बड़ियों की शिकायत की। बयान के अनुसार ‘वन टाइम पासवर्ड’ (ओटीपी) प्राप्त करने को लेकर कुछ मसले रहे हैं। इसका कारण ई-मेल सेवा प्रदाता या स्थानीय तौर पर इंटरनेट का मसला हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: भारत तेजी से विकसित हो रहा है, निहित स्वार्थो के चलते फैल रही है अशांति: प्रधानमंत्री मोदी

जीएसटीएन ने कहा, ‘‘अत: करदाताओं के लिये चीजें आसान करने के लिये ओटीपी ई-मेल के साथ-साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भी भेजे गये ताकि उन्हें इसे प्राप्त करने में देरी नहीं हो...।’’ पिछले तीन दिनों...18,19 और 20 जनवरी को 8.32 लाख, 6.09 लाख और 13.30 लाख जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइल किये गये। बयान के अनुसार 21 जनवरी को भी 12 बजे तक दिसंबर महीने के लिये 2 लाख से अधिक जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल किये गये। कुल मिलाकर इस महीने 67.70 लाख जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइल किये गये।

इसे भी देखें: GST से सूरत के कपड़ा कारोबार पर बुरा असर, देखिये व्यापारियों की समस्याएं 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।