बांग्लादेश को लुभा रहा है चीन, 97 प्रतिशत उत्पादों के निर्यात को शुल्कमुक्त किया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 20, 2020   19:19
बांग्लादेश को लुभा रहा है चीन, 97 प्रतिशत उत्पादों के निर्यात को शुल्कमुक्त किया

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच कोविड-19 महामारी के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा हुई थी। उसके बाद अब यह घोषणा हुई है। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि 97 प्रतिशत उत्पादों पर चीन शुल्क की छूट देगा।

ढाका। बांग्लादेश को लुभाने के लिए चीन ने उसे बड़े प्रोत्साहन की घोषणा की है। चीन ने एक जुलाई से बांग्लादेश के उत्पादों पर शुल्क में 97 प्रतिशत की छूट देने का फैसला किया है। एक महीने पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच कोविड-19 महामारी के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा हुई थी। उसके बाद अब यह घोषणा हुई है। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि 97 प्रतिशत उत्पादों पर चीन शुल्क की छूट देगा।

इसे भी पढ़ें: कर्जमुक्त हुई Reliance Industries! मुकेश अंबानी ने कहा - समय से पहले पूरा किया वादा

‘द ढाका ट्रिब्यून’ ने मंत्रालय के हवाले से खबर दी है कि सरकार की आर्थिक कूटनीति तथा बांग्लादेश और चीन के बीच पत्रों के आदान-प्रदान के बीच चीन के शुल्क आयोग ने हाल में नोटिस जारी कर बांग्लादेश के 97 प्रतिशत उत्पादों पर शुल्क को शून्य कर दिया है। इस घोषणा के बाद बांग्लादेश के 97 प्रतिशत यानी 8,256 उत्पाद शुल्क छूट के दायरे में आएंगे। अभी तक बांग्लादेश के 3,095 उत्पादों को एशिया-प्रशांत व्यापार करार के तहत चीन के बाजारों में शुल्क मुक्त पहुंच उपलब्ध थी। इस घोषणा के बाद एक जुलाई से बांग्लादेश के 97 प्रतिशत उत्पाद शून्य शुल्क के तहत आ जाएंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।