कोरोना महमारी के बावजूद चीन की अर्थव्यवस्था ने लगाई लंबी छलांग

china
चीन की अर्थव्यवस्था 2021 में 8.1 प्रतिशत की दर से बढ़ी।एनबीएस के आंकड़ों से पता चलता है कि वृद्धि दर छह प्रतिशत के सरकारी लक्ष्य से काफी अधिक है। चीन में इससे पिछले दो साल की औसत वृद्धि दर 5.1 प्रतिशत थी।

बीजिंग। कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बीच चीन की अर्थव्यवस्था 2021 में 8.1 प्रतिशत बढ़कर लगभग 18,000 अरब अमेरिकी डॉलर की गई। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) द्वारा सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार चीन की अर्थव्यवस्था में पिछले साल की चौथी तिमाही में चार प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो तीसरी तिमाही के मुकाबले कम है। तीसरी तिमाही में वृद्धि दर 4.9 प्रतिशत थी। सरकार ने 2021 के लिए छह प्रतिशत वृद्धि दर का लक्ष्य रखा था, हालांकि इस दौरान चीन ने 8.1 प्रतिशत की दर से वृद्धि हासिल की।

इसे भी पढ़ें: केंद्रीय बजट 2022: क्रिप्टो कारोबार पर कर लगाने, विशेष दायरे में लाने पर हो सकता है विचार

चीन की सरकारी संवाद एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि ये वृद्धि महामारी से पुनरुद्धार और एक जटिल विदेश व्यापार दशाओं के बीच हासिल की गई। एनबीएस ने सोमवार को कहा कि चीन की जीडीपी वार्षिक आधार पर 8.1 फीसदी बढ़कर 1,14,370 अरब युआन (लगभग 18,000 अरब अमेरिकी डॉलर) हो गई है। एनबीएस के आंकड़ों से पता चलता है कि वृद्धि दर छह प्रतिशत के सरकारी लक्ष्य से काफी अधिक है। चीन में इससे पिछले दो साल की औसत वृद्धि दर 5.1 प्रतिशत थी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़