अब नए नाम से जाना जाएगा फेसबुक! जानिए आखिर कंपनी क्यों ले रही है इतना बड़ा फैसला?

अब नए नाम से जाना जाएगा फेसबुक! जानिए आखिर कंपनी क्यों ले रही है इतना बड़ा फैसला?

रिपोर्ट की माने तो कंपनी यह फैसला इसलिए भी लेना चाहती है ताकि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अलावा भी अधिक और रूप में पहचानी जाए। इसके बारे में जब फेसबुक प्रवक्ता से सवाल किया गया तो उन्होंने इस पर टिप्पणी करने से ही इंकार कर दिया।

फेसबुक अब नए नाम से जाना जाएगा। Facebook Inc कंपनी की रीब्रांडिंग की योजना बना रहा है। बताया जा रहा है कि मार्क जुकरबर्ग इसको लेकर जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकते हैं। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार कोई ऐसा नाम रखना चाहते हैं जो मेटावर्स पर कंपनी के फोकस को दर्शाए। खबरों के मुताबिक 28 अक्टूबर को फेसबुक का एक कॉन्फ्रेंस होने वाला है जिसमें मार्क जकरबर्ग फेसबुक के नए नाम का ऐलान कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि कंपनी के अन्य एप जैसे कि इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, ऑकुलस आदि को लेकर भी बड़ा ऐलान हो सकता है। यह तमाम खबरें सूत्रों के हवाले से मिल रही हैं। अब तक फेसबुक की ओर से इस पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। 

इसे भी पढ़ें: फेसबुक ठप्प होने के बाद मार्क जकरबर्ग को हुआ भारी नुकसान, कुछ घंटों में गंवाए 600 करोड़ डॉलर

रिपोर्ट की माने तो कंपनी यह फैसला इसलिए भी लेना चाहती है ताकि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अलावा भी अधिक और रूप में पहचानी जाए। इसके बारे में जब फेसबुक प्रवक्ता से सवाल किया गया तो उन्होंने इस पर टिप्पणी करने से ही इंकार कर दिया। हालांकि हाल में ही फेसबुक के फाउंडर जुकरबर्ग ने कहा था कि कंपनी का भविष्य मेटावर्स में है। बताया जा रहा है कि कंपनी को अपने कारोबारी तौर-तरीकों को लेकर अमेरिकी सरकार से कई तरह की जांच का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कंपनी नाम के साथ काम के तौर तरीकों में भी बदलाव कर सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom : प्रियंका की हिरासत पर कांग्रेसियों का बवाल, गाड़ियों में हॉर्न की जगह बजेंगी भारतीय वाद्ययंत्रों की धुनें

इसके भी बदले नाम

हालांकि ऐसा नहीं है कि सिर्फ फेसबुक को लेकर ही नाम बदलने की चर्चा है। फेसबुक का नाम बदल भी जाता है तो कोई नई बात नहीं होगी। क्योंकि आज के समय में कई दिक्कग सोशल मीडिया कंपनी के भी नाम बदल चुके हैं। गूगल का भी नाम बदल चुका है। गूगल जब लॉन्च हुई थी तो इसका नाम बैकरब था। बाद में इसका नया नाम गूगल कर दिया गया। आज यह दुनिया की सबसे सफल कंपनियों में से एक है। इंस्टाग्राम का भी पुराना नाम बरबन था तो वही जो जोमैटो का पुराना नाम फूडीबे था तो वहीं ट्विटर ओडियो के नाम से जाना जा था।