मुकेश अंबानी की Jio-बीपी ने खोला पहला पेट्रोल पंप, मिलेंगी बड़ी सुविधाएं

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अक्टूबर 26, 2021   17:54
मुकेश अंबानी की Jio-बीपी ने खोला पहला पेट्रोल पंप, मिलेंगी बड़ी सुविधाएं

पेट्रोल पंप पर उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन सहित कई ईंधन विकल्प उपलब्ध होंगे। रिलायंस बीपी मोबिलिटी लि. (आरबीएमएल) का यह पेट्रोल पंप नवी मुंबई के नावड़े में खोला गया है।

नयी दिल्ली। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज तथा ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज बीपी ने अपना पहला पेट्रोल पंप खोल लिया है। दोनों कंपनियों ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी। इस पेट्रोल पंप पर उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन सहित कई ईंधन विकल्प उपलब्ध होंगे। रिलायंस बीपी मोबिलिटी लि. (आरबीएमएल) का यह पेट्रोल पंप नवी मुंबई के नावड़े में खोला गया है। बयान में कहा गया है, ‘‘महामारी से प्रभावित इस चुनौतीपूर्ण माहौल में जियो-बीपी विश्वस्तरीय मोबिलिटी स्टेशनों का नेटवर्क शुरू कर रही हैं। इन स्टेशनों पर उपभोक्ताओं को ईंधन के कई विकल्प उपलब्ध होंगे। वर्ष 2019 में बीपी ने रिलायंस के स्वामित्व वाले 1,400 से अधिक पेट्रोल पंपों तथा 31 विमान ईंधन (एटीएफ) स्टेशनों में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

इसे भी पढ़ें: शानदार तेजी से बाजार की वापसी, सेंसेक्स 383 अंक चढ़ा, निफ्टी 18,250 अंक के पार

रिलायंस के मौजूदा पेट्रोल पंपों को इस संयुक्त उद्यम को स्थानांतरित कर दिया गया था। संयुक्त उद्यम की योजेना 2025 तक पेट्रोल पंपों की संख्या 5,500 तक पहुंचाने की है। आरबीएमएल में शेष 51 प्रतिशत हिस्सेदारी रिलायंस के पास है। देश के वाहन ईंधन खुदरा क्षेत्र पर सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों का दबदबा है। देश में कुल 78,751 पेट्रोल पंपों में से ज्यादातर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के हैं। आरबीएमएल के 1,427 आउटलेट्स हैं, जबकि रोसनेफ्ट के समर्थन वाली नायरा एनर्जी के 6,250 पेट्रोल पंप हैं। शेल के पेट्रोल पंपों की संख्या 285 है। बयान में कहा गया है कि 1,400 पेट्रोल पंपों के मौजूदा नेटवर्क को नए सिरे से जियो-बीपी के रूप में ब्रांड किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि भारत का ईंधन और परिवहन बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगले 20 साल में यह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ईंधन बाजारों में होगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।