• अब ऑनलाइन मिलेंगी राशन कार्ड से जुड़ी सर्विसेज, मिल रही कई सुविधाएं

निधि अविनाश Sep 18, 2021 15:10

एक खबर के मुताबिक, अब राशन कार्ड की कोई भी समस्याओं के लिए आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जा सकते है। इस सेंटर में आप राशन कार्ड से संबधित कोई भी सेवा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि इसकी जानकारी खुद डिजिटल इंडिया ने एक ट्वीट कर दी है।

गरीब और कम आयु वर्ग के लोगों के लिए राशन कार्ड काफी जरूरी दस्तावेजों में से एक माना जाता है। कई बार राशन कार्ड को अपडेट कराना पड़ता है और कभी-कभी राशन कार्ड के खो जाने के बाद उसका डुप्लीकेट कॉपी बनवाने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है। इन सभी बड़ी परेशानियों से अब आपको निजात मिलने वाला है। बता दें कि सरकार ने डिजिटल इंडिया अभियान के तहत इन समस्याओं से छुटाकारा दिलाएगी। एक खबर के मुताबिक, अब राशन कार्ड की कोई भी समस्याओं के लिए आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जा सकते है। इस सेंटर में आप राशन कार्ड से संबधित कोई भी सेवा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि इसकी जानकारी खुद डिजिटल इंडिया ने एक ट्वीट कर दी है।

इसे भी पढ़ें: Ola Electric Scooter की भारत में धमाकेदार सेल, दो दिनों में हुई 1,100 करोड़ की बिक्री

डिजिटल इंडिया द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, कॉमन सर्विस सेंटर ने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ समझौता किया है जिसके तहत देश में 3.70 लाख सीएससी के माध्यम से राशन कार्ड सेवाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। इस पार्टनरशिप से देश में 23.64 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को लाभ मिलने की उम्मीद है। जानकारी के लिए, कॉमन सर्विस सेंटर से राशन कार्ड होल्डर काफी लाभ उठा पाएंगे।

आइये आपको बता दें कि कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए राशन कार्ड होल्डर को क्या-क्या लाभ हासिल होगा

1- कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए राशन कार्ड को पूरा अपडेट कराया जा सकता है।

2- आधार सीडिंग भी कराया जा सकता है।  

3- राशन कार्ड डुप्लीकेट प्रिंट भी कराना होगा आसान।

4- अपने राशन की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

5-राशन कार्ड से जुड़ी कोई भी शिकायत आसानी से करा सकेंगे।

6-  अगर राशन कार्ड खो जाता है तो उसके लिए भी  कॉमन सर्विस सेंटर में आवेदन कर पाएंगे।