शेयर बाजार रिकॉर्ड स्तर पर खुला, सेंसेक्स 71000 के पार पहुंचा

share market
प्रतिरूप फोटो
ANI Image
रितिका कमठान । Dec 20 2023 11:36AM

आंकड़ों के अनुसार बुधवार को शेयर बाजार ने धमाकेदार ओपनिंग की है। वैश्विक बाजारों के मजबूत रुख तथा आईटी कंपनियों और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में लिवाली से बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गए।

घरेलू शेयर बाजार इन दिनों लगातार धमाकेदार तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। बुधवार 20 दिसंबर को भी सेंसेक्स ने हरे निशान पर जबरदस्त कारोबार किया है। इसी के साथ भारतीय बाजार लगातार ऊपर की तरफ चढ़ता जा रहा है। बैंक निफ्टी इसी के साथ बुधवार को 48000 के पर पहुंच गए है। सेंसेक्स और निफ्टी में भी शानदार तेजी देखने को मिल रही है, जिससे निवेशकों में खुशी का माहौल बना हुआ है।

आंकड़ों के अनुसार बुधवार को शेयर बाजार ने धमाकेदार ओपनिंग की है। वैश्विक बाजारों के मजबूत रुख तथा आईटी कंपनियों और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में लिवाली से बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गए। शेयर बाजार में आई इस तेजी से निवेशकों में खुशी छाई हुई है।

सेंसेक्स-निफ्टी में बढ़त

बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 475.88 अंक चढ़कर 71,913.07 पर पहुंच गया, जो इसका सर्वकालिक उच्चस्तर है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 138.8 अंक बढ़कर 21,591.90 अंक के अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो, इन्फोसिस, टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी और एचडीएफसी बैंक के शेयर लाभ में थे। वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, एक्सिस बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर नुकसान में थे। 

अन्य एशियाई बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में था। अमेरिकी बाजार मंगलवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 79.15 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 601.52 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

We're now on WhatsApp. Click to join.
All the updates here:

अन्य न्यूज़