रेल यात्रा के दौरान घर से बिस्तर लेकर जाने से मिलेगी मुक्ति, पर करनी पड़ेगी जेब ढीली, 300 रुपये में मिलेगी बेडरोल किट

रेल यात्रा के दौरान घर से बिस्तर लेकर जाने से मिलेगी मुक्ति, पर करनी पड़ेगी जेब ढीली, 300 रुपये में मिलेगी बेडरोल किट

यात्रियों को राहत देते हुए भारतीय रेलवे ने नई पहल की शुरुआत की है जिसके तहत ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए बेडरोल किट की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

भारत में रेलवे यात्रा के मुख्य संसाधनों में से एक है। लाखों लोग रोजाना रेलवे के जरिए अपनी यात्रा संपन्न करते हैं। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से एसी डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों को पहले कंबल, चादर, और तकिया मुहैया कराया जाता था। हालांकि कोरोना महामारी के बाद यात्रियों के लिए यह सुविधा बंद कर दी गई। अब तक यह सुविधा शुरू नहीं की गई है। माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे की ओर से इस तरह की सुविधाएं फिलहाल नहीं दी जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: किसानों के रेल रोको आंदोलन का रेल यातायात पर हुआ असर, देखें कौन-कौन सी ट्रेनें हुई रद्द

बेडरोल किट होगा उपलब्ध

इन सब के बीच यात्रियों को राहत देते हुए भारतीय रेलवे ने नई पहल की शुरुआत की है जिसके तहत ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए बेडरोल किट की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। ताजा खबर के मुताबिक सर्दियों के दिनों में रेलवे की ओर से ऑन बोर्ड ऑनडिमांड डिस्पोजल ट्रेवल बेडरोल किट की सुविधा प्रदान की जाएगी। हालांकि इसके लिए आपको 300 रुपये भी चुकाने पड़ेंगे। 

इसे भी पढ़ें: पीएम गति शक्ति योजना क्या है? इसका उद्देश्य क्या है? इससे किसको फायदा होगा?

मिलेगी यह सुविधा

300 रुपये वाली बेडरोल किट में यात्रियों को नॉन वोवन ब्लैकेट, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन तकिया और डिस्पोजल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनिटाइजर, पेपर शॉप और टिशू पेपर प्रदान किया जाएगा। एक अन्य कीट भी है जिसकी कीमत ₹150 रखा गया है। इसमें यात्रियों को सिर्फ एक कंबल मुहैया कराया जाएगा। तीसरे किट की कीमत ₹30 है जिनमें यात्रियों को टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी और सैनिटाइजर तथा पेपर शॉप मुहैया कराया जाएगा।