• आईडीबीआई असिस्टेंट मैनेजर 2021 परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

विकास Sep 15, 2021 16:41

अंग्रेजी भाषा के पाठ्यक्रम में बुनियादी व्याकरण और पढ़ने की समझ के विषय शामिल हैं। इसमें पर्यायवाची और विलोम, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष भाषण, सक्रिय और निष्क्रिय आवाज, वाक्य सुधार, थीम का पता लगाना, समझ, पैसेज सुधार और वर्तनी परीक्षण शामिल हैं।

भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI), जिसे आईडीबीआई बैंक के नाम से जाना जाता है, 2021 में देश भर में स्थित अपनी विभिन्न शाखाओं के लिए सहायक प्रबंधकों की भर्ती के लिए एक लिखित परीक्षा आयोजित कर रहा है। ग्रैब के लिए कुल 650 रिक्तियां हैं। परीक्षा तिथि 4 सितंबर 2021 के लिए निर्धारित है। परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों के पास लगभग दो सप्ताह का समय है। यदि आपने अभी परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है और इसे पास करना चाहते हैं, तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है। यह लेख आपको पिछले दो हफ्तों में आईडीबीआई असिस्टेंट मैनेजर 2021 परीक्षा की तैयारी के बारे में मार्गदर्शन करेगा।

आईडीबीआई असिस्टेंट मैनेजर 2021 तैयारी रणनीति

उम्मीदवारों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए केवल दो सप्ताह का समय है और उन्हें सभी विषयों को कवर करना चाहिए। उन्हें पूरा पाठ्यक्रम पता होना चाहिए और अगले दो सप्ताह के लिए एक उचित समय सारिणी निर्धारित करनी चाहिए। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे अच्छा स्वास्थ्य रखें और दिमाग को तरोताजा रखने के लिए ढेर सारा पानी पिएं।

आईडीबीआई असिस्टेंट मैनेजर 2021 पाठ्यक्रम

आईडीबीआई असिस्टेंट मैनेजरपरीक्षा 2021 4 सितंबर 2021 को एक ऑनलाइन वस्तुनिष्ठ प्रकार की प्रश्न परीक्षा आयोजित करेगी और इसमें निम्नलिखित चार खंड होंगे:

- लॉजिकल  रीजनिंग  

- इंग्लिश लैंग्वेज 

- क्वांटिटेटिव एप्टीटुड 

- जनरल अवेयरनेस / बैंकिंग / इकॉनमी  

उम्मीदवारों को 120 मिनट में 200 प्रश्नों का प्रयास करने की आवश्यकता है, और आईडीबीआई असिस्टेंट मैनेजरगलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लेंगे।

आईडीबीआई असिस्टेंट मैनेजर 2021 तैयारी रणनीति: लॉजिकल रीजनिंग  

लॉजिकल रीजनिंग सिलेबस में व्यापक विषयों की एक सूची है: 

सादृश्य, संख्या श्रृंखला, कोडिंग-डिकोडिंग, रक्त संबंध, दर्पण छवियां, वेन आरेख और वर्णमाला श्रृंखला। उम्मीदवारों को 60 प्रश्नों को हल करने और तार्किक तर्क परीक्षा के लिए प्रभावी ढंग से तैयार करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाने चाहिए:

2-3 मॉक टेस्ट पेपर्स को हल करें: 

इससे उम्मीदवार को परीक्षा में बार-बार आने वाले प्रश्नों की श्रेणी की पहचान करने में मदद मिलेगी। साथ ही, यह तार्किक तर्क पाठ्यक्रम में उम्मीदवार के कमजोर क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करता है।

टू-डू विषयों की सूची बनाएं: 

उम्मीदवारों को उन मुद्दों की सूची बनानी चाहिए जिन पर आने वाले दिनों में तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। परीक्षा के दिन तक उनका नियमित अभ्यास करें।

गणना का अभ्यास करना: 

उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीख तक हर दिन गणना करते रहना चाहिए ताकि वे प्रश्नों को जल्दी से हल करने के तरीके में रहें।

आईडीबीआई असिस्टेंट मैनेजर 2021 तैयारी रणनीति: इंग्लिश लैंग्वेज 

अंग्रेजी भाषा के पाठ्यक्रम में बुनियादी व्याकरण और पढ़ने की समझ के विषय शामिल हैं। इसमें पर्यायवाची और विलोम, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष भाषण, सक्रिय और निष्क्रिय आवाज, वाक्य सुधार, थीम का पता लगाना, समझ, पैसेज सुधार और वर्तनी परीक्षण शामिल हैं। इन विषयों से कुल 40 प्रश्न आएंगे। इन अंतिम दो हफ्तों में, उम्मीदवारों को सफलता प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित कार्य करने चाहिए:

शब्दकोश दैनिक पढ़ें: 

नए शब्द और उनके समानार्थक शब्द और विलोम शब्द सीखने से उम्मीदवारों को अपनी शब्दावली को समृद्ध करने में मदद मिलेगी। डिक्शनरी पढ़ना पाठ्यक्रम में शामिल कई विषयों के प्रश्नों को हल करने में मदद करता है।

समाचार पत्र और पत्रिकाएँ पढ़ें: 

पढ़ने की गति और समझने के कौशल में सुधार करने के लिए, उम्मीदवार को नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ना चाहिए।

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करना: पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करने का अभ्यास उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन तक उचित मोड में रखता है।

आईडीबीआई असिस्टेंट मैनेजर 2021 तैयारी रणनीति: क्वांटिटेटिव एप्टीटुड 

मात्रात्मक योग्यता पाठ्यक्रम में संख्यात्मक क्षमता, लाभ और हानि, बीजगणित, दशमलव अंश, समय और कार्य, अनुपात और समानुपात, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज और प्रतिशत शामिल हैं। उम्मीदवारों को विषय बहुत आसान लग सकते हैं, लेकिन सभी 40 प्रश्नों को उच्च सटीकता के साथ हल करने के लिए अच्छे कौशल की आवश्यकता होती है। परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों को अगले दो सप्ताह में निम्नलिखित कार्य करने चाहिए।

मॉक टेस्ट पेपर्स का अभ्यास करना: 

सबसे अच्छी तकनीक हर दिन पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करना और परीक्षा से पहले सक्रिय रहना है। मॉक टेस्ट पेपर सर्वोत्तम अभ्यास देते हैं और उम्मीदवार को विभिन्न प्रश्नों को हल करने के लिए सही दिमाग में लाते हैं।

कमजोर विषयों को सूचीबद्ध करना: 

उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों के परिणामों का लगातार मूल्यांकन करना चाहिए और उन प्रश्नों और विषयों को सूचीबद्ध करना चाहिए जो गलत उत्तर प्राप्त कर रहे हैं। क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन के स्कोर में सुधार के लिए उम्मीदवारों को इन विषयों का रोजाना अभ्यास करना चाहिए।

नियमित गणना अभ्यास: 

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड पेपर में प्रश्नों को जल्दी हल करने के लिए तेजी से गणना कौशल की आवश्यकता होती है। परीक्षा के दिन ठहराव से बचने के लिए उम्मीदवारों को प्रतिदिन क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड पाठ्यक्रम से प्रश्नों और विषयों का अभ्यास करते रहना चाहिए।

आईडीबीआई असिस्टेंट मैनेजर 2021 तैयारी रणनीति: जनरल  अवेयरनेस / बैंकिंग / इकॉनमी  

सामान्य जागरूकता परीक्षा के सिलेबस में मुख्य रूप से करेंट इवेंट्स, करेंट अफेयर्स - राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय, भारतीय संविधान, अर्थव्यवस्था, बजट और पंचवर्षीय योजनाएँ, संस्कृति, विज्ञान- आविष्कार और खोज और सामान्य राजनीति के विषय शामिल हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सभी 60 प्रश्नों को हल करने के लिए एक प्रभावी तैयारी रणनीति के लिए निम्नलिखित कदम उठाएं:

समाचार पत्र और पत्रिकाएँ पढ़ना: 

देश और विदेश में वर्तमान घटनाओं को तैयार करने और जानने के लिए समाचार पत्र सबसे अच्छा स्रोत हैं। करेंट अफेयर्स पत्रिकाएं एक या दो महीने में हुई घटनाओं का उत्कृष्ट सारांश देती हैं।

सामान्य ज्ञान विषयों पर प्रश्नोत्तरी का प्रयास: 

उम्मीदवार Google पर उपलब्ध विशाल संसाधनों तक पहुंच सकते हैं और सामान्य जागरूकता विषयों पर मुफ्त ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी का प्रयास कर सकते हैं। परीक्षाओं में छोटे और सटीक प्रश्न होते हैं जो उम्मीदवारों को एक पुनश्चर्या पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

आईडीबीआई असिस्टेंट मैनेजर 2021 तैयारी रणनीति: पिछले दो सप्ताह के लिए समग्र तैयारी युक्तियाँ

- अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करना सुनिश्चित करें और ढेर सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें।

- प्रतिदिन सभी विषयों का अभ्यास करने के लिए एक अच्छी तरह से निर्मित समय सारिणी का पालन करें।

- विषयों का अच्छा रोटेशन करने से यह सुनिश्चित होगा कि तैयारी के दौरान आप बोरियत से बचे रहें।

- कम स्कोर से निपटने के लिए विषय-विशिष्ट रणनीतियों का निर्माण करें।

- परीक्षा के दिन से पहले अंतिम दो सप्ताह में संक्षिप्त नोट्स बनाना और उचित संशोधन करना।

- ध्यान केंद्रित रहने के लिए रोजाना कम से कम दो से तीन पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र हल करें।

- विकास