क्लाउड आर्किटेक्ट के रूप में अपना कॅरियर कैसे शुरू करें

क्लाउड आर्किटेक्ट के रूप में अपना कॅरियर कैसे शुरू करें

क्लाउड कंप्यूटिंग सिर्फ एक तकनीक ही नहीं बल्कि एक क्रांति है। अधिकांश कंपनियों ने अपनी लागत कम करके क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से मुख्य व्यवसाय संचालन में बेहतर परिणाम प्राप्त किया है। कंपनियां संपूर्ण कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को क्लाउड पर होस्ट कर सकती हैं।

क्या आप क्लाउड आर्किटेक्ट के रूप में अपना कॅरियर बनाने के बारे में उत्सुक हैं? तो आइए आज हम क्लाउड आर्किटेक्चर में एक सफल कॅरियर बनाने के लिए आपके पास क्या-क्या आवश्यक स्किल होने चाहिए और क्लाउड आर्किटेक्ट के रोल तक पहुंचने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए, इनके बारे में जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: बी.टेक/एमसीए/बी.फार्मा में रिक्त सीटों के लिए सीधे प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 2 दिसंबर, 2021 तक बढ़ी

क्लाउड आर्किटेक्चर क्या है?

आर्किटेक्चर या वास्तुकला इमारतों और अन्य भौतिक संरचनाओं और वातावरण को डिजाइन करने का विज्ञान है। लेकिन क्या होता है जब हम किसी ऐसी तकनीक पर काम करते हैं जिसके लिए किसी भौतिक संरचना की आवश्यकता नहीं होती है?

क्लाउड कंप्यूटिंग सिर्फ एक तकनीक ही नहीं बल्कि एक क्रांति है। अधिकांश कंपनियों ने अपनी लागत कम करके क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से मुख्य व्यवसाय संचालन में बेहतर परिणाम प्राप्त किया है। कंपनियां संपूर्ण कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को क्लाउड पर होस्ट कर सकती हैं। हालाँकि, क्लाउड की वास्तुकला एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बनी हुई है। इसलिए क्लाउड आर्किटेक्ट कॅरियर पथ उम्मीदवारों के लिए आशाजनक कॅरियर में से एक है।

क्लाउड आर्किटेक्ट क्या होते हैं?

क्लाउड आर्किटेक्ट एक आईटी विशेषज्ञ होता है जिसे क्लाउड कंप्यूटिंग और मार्किट में इसकी भूमिकाओं और उपयोग का कंबाइंड नॉलेज होता है। वे आईटी क्षेत्र के भीतर एक महत्वपूर्ण स्थान लेते हैं और एक टीम का नेतृत्व करते हैं और अपने आर्गेनाइजेशन के कंप्यूटिंग क्लाउड से संबंधित ऍप्लिकेशन्स के निर्माण और डिप्लॉयमेंट में एक रणनीति बनाते हैं। वे आम तौर पर क्लाउड गतिविधि की निगरानी, डिजाइनिंग और माइग्रेट करने वाले ऍप्लिकेशन्स और कई अन्य प्लानिंग एक्टिविटीज पर काम करते हैं।

क्लाउड आर्किटेक्ट प्रौद्योगिकी कंपनियों, निर्माण कंपनियों, डिजाइन फर्मों और कई अन्य कंपनियों में काम कर सकते हैं, जो क्लाउड कंप्यूटिंग तकनीक का उपयोग करते हैं। वे सीधे वरिष्ठ स्तर के प्रबंधन को रिपोर्ट करते हैं, जैसे निदेशक, मुख्य तकनीकी अधिकारी, आदि।

श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, क्लाउड आर्किटेक्ट्स की मांग तेजी से बढ़ रही है और 2024 तक हर साल बारह हजार से अधिक पदों को खोलने की उम्मीद की जा रही है।

क्लाउड आर्किटेक्ट का जॉब डिस्क्रिप्शन 

क्लाउड आर्किटेक्ट क्लाउड कंप्यूटिंग के कई पहलुओं, जैसे फ्रंट-एंड प्लेटफॉर्म से लेकर क्लाउड स्टोरेज तक के लिए नेटवर्क का प्रबंधन करते हैं। वे तकनीकी योजना, डिजाइन और सभी क्लाउड वातावरण के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसका मतलब यह है कि क्लाउड आर्किटेक्ट क्लाउड कंप्यूटिंग के तकनीकी और व्यावसायिक दोनों पक्षों पर काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: यदि आप डेटा साइंस में कॅरियर शुरू करना चाहते हैं तो जानें ये जरूरी टिप्स

क्लाउड आर्किटेक्ट के प्रमुख जॉब डिस्क्रिप्शन इस प्रकार हैं:

- क्लाउड वातावरण की योजना बनाना और डिजाइन करना

- प्रोजेक्ट का विकास या डिप्लॉयमेंट के लिए मार्गदर्शन

- सिस्टम का स्वामित्व बनाए रखें

- संपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर में एक्सपेर्टीज़ की डिलीवरी 

- रिलेवेंट सिस्टमको स्वीकार करना

- किसी व्यवसाय के लिए आवश्यक कार्यात्मकताओं और उसके प्रतिस्पर्धी लाभों को समझना

- व्यवसाय के लिए सही विक्रेताओं का चयन

- एपीआई और मानकों को अपनाना

- विभिन्न सप्लायर से प्राप्त घटकों का एकीकरण

क्लाउड आर्किटेक्ट बनने के लिए की-स्किल्स क्या हैं?

यदि आप क्लाउड आर्किटेक्ट के रूप में अपना कॅरियर बनाने की योजना बना रहे हैं तो ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स के विश्लेषण के आधार पर निम्नलिखित कौशल पर ध्यान दें।

कोर स्किल्स 

- प्रोग्रामिंग भाषाओं, जैसे Python, Ruby और Elixir का ज्ञान

- आईटी इंजीनियरिंग में बैकग्राउंड 

- उत्कृष्ट नेतृत्व कौशल

- उत्कृष्ट लिखित और मौखिक कम्युनिकेशन 

- क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर को डिजाइन और कार्यान्वित करने की क्षमता

एडवांस स्किल्स 

- विभिन्न जटिल आईटी इकोसिस्टम का ज्ञान

- प्रोफेशनल क्लाउड आर्किटेक्ट (PCSA), सर्टिफाइड सिस्टम सिक्योरिटी प्रोफेशनल (CISSP) और अन्य संबंधित प्रमाणपत्रों पर करंट सर्टिफिकेशन नौकरी के बेहतर अवसरों के साथ आपके कौशल में सुधार ला सकता है।

विभिन्न टूल्स का ज्ञान

क्लाउड आर्किटेक्ट्स को अपने डेली गोल्स को पूरा करने के लिए निम्नलिखित टूल्स से परिचित होना चाहिए:

- प्रोग्रामिंग और कोडिंग लैंग्वेज 

- एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफ़ेस मैनेजमेंट सिस्टम 

- कैशिंग, क्यूइंग, नेटवर्क और सिक्योरिटी सिस्टम 

- विजुअल पैराडाइम, क्लाउडक्राफ्ट, आर्केंट्री, एज़्योर, एड्रा जैसे टूल्स का ज्ञान एक एडेड एडवांटेज हो सकता है।

- टेलीकम्यूनिकेशन सिस्टम 

क्लाउड आर्किटेक्ट कैसे बनें?

1. क्लाउड आर्किटेक्ट बनने के लिए बुनियादी आवश्यकता विज्ञान पृष्ठभूमि में स्नातक की डिग्री प्राप्त करना है, क्योंकि क्लाउड आर्किटेक्ट बनने के लिए बहुत कठिन और तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है। 

2. क्लाउड आर्किटेक्ट एक एंट्री लेवल की पोजीशन नहीं है, बल्कि यह आमतौर पर मध्य-स्तर या मध्य-वरिष्ठ स्तर का करियर होता है। क्लाउड आर्किटेक्ट के रूप में अपना करियर शुरू करने से पहले आपके पास उचित आईटी अनुभव होना चाहिए, क्योंकि इसके लिए मजबूत तकनीकी कौशल, नेतृत्व और टीम प्रबंधन कौशल की आवश्यकता होती है।

3. क्लाउड आर्किटेक्ट केवल अनुभव प्राप्त करने के बारे में ही नहीं है बल्कि यह एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम की मदद से उनके कौशल को बढ़ाने के बारे में भी होता है। चुनने के लिए बहुत सारे सर्टीफिकेशन्स होते हैं और कुछ बेहतरीन प्लेटफ़ॉर्म हैं, जैसे AWS, ग्रेट लर्निंग का क्लाउड आर्किटेक्चर कोर्स, AWZ सर्टीफिकेशन् आदि। ये प्रमाणपत्र आपकी डिज़ाइन, नेटवर्क, स्टोरेज  और सिक्योरिटी की क्षमता को वैलिडेट कर सकते हैं।

- जे. पी. शुक्ला