बी.टेक/एमसीए/बी.फार्मा में रिक्त सीटों के लिए सीधे प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 2 दिसंबर, 2021 तक बढ़ी

बी.टेक/एमसीए/बी.फार्मा में रिक्त सीटों के लिए सीधे प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 2 दिसंबर, 2021 तक बढ़ी

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीटेक सेकेंड ईयर कोर्स में खाली सीटों पर सीधे प्रवेश के लिए अंतिम तिथि भी बढ़ा दी है। बी.टेक/बी.फार्म/एमसीए पाठ्यक्रमों और बी.टेक द्वितीय वर्ष के लिए रिक्त सीटों को भरने के लिए सीधे प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 दिसंबर, 2021 तक बढ़ा दी गई है।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने हाल ही में उन पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश के लिए समय सीमा बढ़ा दी है जिनमें बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बी.टेक), बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी. फार्म), मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) पाठ्यक्रम शामिल हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीटेक सेकेंड ईयर (लेटरल एंट्री) कोर्स में खाली सीटों पर सीधे प्रवेश के लिए अंतिम तिथि भी बढ़ा दी है। बी.टेक/बी.फार्म/एमसीए पाठ्यक्रमों और बी.टेक द्वितीय वर्ष (लेटरल एंट्री) के लिए रिक्त सीटों को भरने के लिए सीधे प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 दिसंबर, 2021 तक बढ़ा दी गई है। उम्मीदवार जो उपरोक्त पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अंतिम तिथि यानी 2 दिसंबर, 2021 से पहले आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 8वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती के लिए इस तरह करें आवेदन

जो उम्मीदवार प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.lkouniv.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसलिए, जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित विषयों के लिए प्रथम वर्ष के बी.टेक, बी.फार्मा, एमसीए पाठ्यक्रमों में योग्यता के आधार पर रिक्त सीटों पर सीधे प्रवेश के लिए आमंत्रित किया जाता है:

- बी.टेक कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग।

- बी.टेक सिविल इंजीनियरिंग

- बी.टेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग।

- बी.टेक इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग।

- बी.टेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग।

- बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी. फार्म)

- कंप्यूटर अनुप्रयोग के मास्टर

लखनऊ विश्वविद्यालय प्रवेश 2021 पात्रता:

Lucknow University में बी.टेक/बी.फार्म/एमसीए पाठ्यक्रमों के लिए और बी.टेक द्वितीय वर्ष (लेटरल एंट्री) के लिए रिक्त सीटों को भरने के लिए सीधे प्रवेश की पात्रता नीचे दिए गए बिंदुओं में उल्लिखित है:

- बी.टेक पाठ्यक्रमों के लिए: बी.टेक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए, उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश बोर्ड, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से निम्नलिखित विषयों में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में 60% अंक प्राप्त करने चाहिए। ), या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 55% अंक प्राप्त करने चाहिए। एससी/एसटी वर्ग के लिए 5% की छूट है।

- एमसीए कोर्स के लिए: एमसीए कोर्स में प्रवेश के लिए, उम्मीदवार को बीसीए / बीएससी (कंप्यूटर साइंस) / बी.एससी में 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए। (आईटी) कुल मिलाकर। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति से संबंधित उम्मीदवारों को 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।

- बी. फार्म कोर्स के लिए: बी. फार्म कोर्स में प्रवेश के लिए, उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश बोर्ड, केंद्रीय बोर्ड से भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / गणित / कंप्यूटर विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी में उच्च माध्यमिक परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए। माध्यमिक शिक्षा (सीबीएसई), या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 55% अंक प्राप्त करने चाहिए।

- बी.टेक (लेटरल एंट्री) कोर्स के लिए: बी.टेक (लेटरल एंट्री) पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए, उम्मीदवार ने उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन या किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंजीनियरिंग परीक्षा में डिप्लोमा में 60% अंक प्राप्त किए होंगे। . अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।

- उम्मीदवार को किसी भी प्रवेश परीक्षा जैसे यूपीसीईटी 2021 / जेईई 2021 या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान द्वारा आयोजित कोई अन्य प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

लखनऊ विश्वविद्यालय शुल्क संरचना:

लखनऊ विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बी.टेक), बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी. फार्म), मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) पाठ्यक्रमों के लिए शुल्क संरचना नीचे दी गई तालिका में दी गई है:

 पाठ्यक्रम शुल्क संरचना (प्रति सेमेस्टर)
 बी.टेक INR 60,080
 मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) INR 56,080
 बी.फार्मा INR 60,080

 उपरोक्त शुल्क के अलावा, उम्मीदवारों को INR 1000 की एकमुश्त नामांकन शुल्क और INR 5000 की सावधानी राशि का भुगतान करना होगा जो कि वापसी योग्य है। पहले सेमेस्टर की फीस के साथ उम्मीदवारों को एकमुश्त नामांकन शुल्क और सावधानी राशि का भुगतान करना होगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय आवेदन प्रक्रिया:

लखनऊ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को लखनऊ विश्वविद्यालय के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। लखनऊ विश्वविद्यालय की आवेदन प्रक्रिया का उल्लेख नीचे दिए गए बिंदुओं में किया गया है:

- चरण 1: लखनऊ विश्वविद्यालय के आधिकारिक पोर्टल यानी www.lkouniv.ac.in पर जाएं।

- चरण 2: उम्मीदवारों को सभी आवश्यक विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।

- चरण 3: आवेदन शुल्क और आवेदन पत्र का भुगतान करें।

- चरण 4: अंत में, आवेदन पत्र जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट लेना होगा और इसे भविष्य के संदर्भों के लिए सहेजना होगा।

इसे भी पढ़ें: जारी हो गया है UPTET 2021 का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

लखनऊ विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज:

लखनऊ विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज नीचे दिए गए बिंदुओं में उल्लिखित हैं। आवेदन पत्र के साथ, उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेजों की स्व-सत्यापित प्रतियों को जमा करना होगा:

- हाई स्कूल की मार्कशीट या सर्टिफिकेट।

- हायर सेकेंडरी मार्कशीट या सर्टिफिकेट।

- बी एससी / बीसीए मार्कशीट या सर्टिफिकेट (एमसीए के लिए)

- इंजीनियरिंग में डिप्लोमा में मार्कशीट या सर्टिफिकेट (लेटरल एंट्री के लिए)

- जाति प्रमाण पत्र (1 अप्रैल 2021 के बाद सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किए जाने की आवश्यकता है यदि उम्मीदवार किसी भी आरक्षित वर्ग से संबंधित हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय प्रवेश शुल्क:

लखनऊ विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ फार्मेसी और मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को वित्त अधिकारी, लखनऊ विश्वविद्यालय के पक्ष में 500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 2 दिसंबर, 2021 है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के आवेदन पत्र में उल्लिखित विवरण:

निम्नलिखित विवरण जो लखनऊ विश्वविद्यालय के आवेदन पत्र में उल्लिखित हैं:

- पाठ्यक्रम का नाम

- उम्मीदवार का नाम

- पिता का नाम

- जन्म तिथि (डीओबी)

- मोबाइल नंबर

- ईमेल पता

- डाक का पता

- श्रेणी (सामान्य / ओबीसी / एससी / एसटी)

- योग्यता

- प्रवेश परीक्षा में रैंक

इस प्रकार, लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश नहीं लेने वाले उम्मीदवारों के पास प्रवेश के लिए आवेदन करने का अंतिम मौका है क्योंकि रिक्त सीटों के लिए सीधे प्रवेश बढ़ा दिया गया है। प्रवेश प्रक्रिया के विवरण और प्रवेश प्रक्रिया की समय सीमा के बारे में ऊपर चर्चा की गई है।

- शिवानी तिवारी