एनडीए की कर रहे हैं तैयारी तो समझ लीजिए एग्जाम पैटर्न, पढ़ें परीक्षा से जुड़ी सारी जरुरी डिटेल्स

एनडीए की कर रहे हैं तैयारी तो समझ लीजिए एग्जाम पैटर्न, पढ़ें परीक्षा से जुड़ी सारी जरुरी डिटेल्स
ani

इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को एनडीए में ट्रेनिंग लेनी होती है। अधिकतर लोगों को लगता है कि एनडीए में सिर्फ पुरुषों को ही ट्रेनिंग दी जाती है जबकि ऐसा नहीं है। एनडीए में महिलाओं को भी इंडियन आर्म्ड फोर्स ज्वाइन करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है।एनडीए ज्वाइन करने के लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है।

हर साल लाखों युवा 12वीं पास करने के बाद भारतीय सेना में जाने के लिए अप्लाई करते हैं। इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में ट्रेनिंग लेनी होती है। अधिकतर लोगों को लगता है कि एनडीए में सिर्फ पुरुषों को ही ट्रेनिंग दी जाती है जबकि ऐसा नहीं है। एनडीए में महिलाओं को भी इंडियन आर्म्ड फोर्स ज्वाइन करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। एनडीए ज्वाइन करने के लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। यह परीक्षा नेवी, एयर फ़ोर्स और आर्मी में लेफ्टिनेंट बनने के लिए आयोजित की जाती है। आज के इस लेख में हम आपको एनडीए की तैयारी से जुड़ी सारी जानकारी देंगे -

इसे भी पढ़ें: असम राइफल्स में 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली बंपर वैकेंसी, कहीं निकल न जाए आवेदन की अंतिम तारीख

योग्यता

एनडीए परीक्षा के लिए उम्मीदवार को 10+2 में साइंस स्ट्रीम के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में 60% से ऊपर मार्क्स मिले हों।  यह योग्यता इंडियन एयर फोर्स और इंडियन नेवी के लिए अनिवार्य है।  जबकि इंडियन आर्मी के लिए किसी भी स्ट्रीम से 10+2 पास होना जरूर होना चाहिए।

एनडीए प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवार की उम्र 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष होनी चाहिए।  

एनडीए प्रवेश परीक्षा के लिए केवल अविवाहित उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।    

एनडीए में एडमिशन पाने के लिए उम्मीदवार को फिजिकली फिट होना चाहिए।

एनडीए की परीक्षा के लिए सिर्फ भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।


एनडीए एग्जाम पैटर्न

एनडीए प्रवेश परीक्षा में लिखित परीक्षा में 2 पेपर होते हैं।  इसमें पहला पेपर मैथमेटिक्स और दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट का होता है।  मैथमेटिक्स पेपर में 11वीं और 12वीं क्लास के टॉपिक्स को कवर किया जाता है।  जबकि पेपर 2 में इंग्लिश और जीके Part A और Part B के रूप में होते हैं।

इसे भी पढ़ें: बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS) करने के लाभ और इसके स्कोप

नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) भारत का सबसे प्रमुख जॉइन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूशन है जो भारतीय आर्म्ड फोर्सेस यानी आर्मी, एयरफोर्स और नेवी की ट्रेनिंग देता है। जो भारतीय युवा आर्मी, नेवी या एयरफ़ोर्स में ऑफिसर बनना चाहते हों उन्हें एनडीए से ट्रेनिंग लेनी होती है। एनडीए में एडमिशन के लिए साल में दो बार राष्ट्रीय स्तर पर प्रेवश परीक्षा आयोजित की जाती है। ये परीक्षा देश में यूपीएससी द्वारा देश के 41 सेंटरों पर आयोजित की जाती है। एनडीए प्रवेश परीक्षा इंडियन आर्मी, एयरफोर्स और नेवी की संयुक्त परीक्षा होती है। जो छात्र एनडीए की लिखित परीक्षा पास करते हैं तो उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता हैं। इंटरव्यू में चुने गए उम्मीदवारों को को एनडीए और नेवल एकेडमी में एडमिशन दिया जाता है और आगे की पढ़ाई कराई जाती है।

एनडीए की परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को तीन साल तक पुणे में ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद छात्रों को उनकी पसंद के अनुसार अथवा तीन साल में उनका प्रदर्शन देखकर आर्मी, नेवी और एयर फ़ोर्स में से कोई एक मिलता हैं। उसके बाद आर्मी चुनने वाले विद्यार्थी IMA देहरादून जाते हैं, नेवी वाले Indian Naval Academy केरेला और एयर-फ़ोर्स वाले AFA हैदराबाद जाते हैं। जहां वे और एक साल प्रशिक्षण लेते हैं। इसके बाद ही वे भारतीय सेना का हिस्सा बनते हैं।

- प्रिया मिश्रा